Breaking News

अब यहां सुरक्षित रखें WhatsApp का बैकअप, जानें पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली. वॉट्सऐप यूजर्स के लिए एक खुशखबरी है। वॉट्सऐप यूजर्स को अब अपने डाटा के लॉस होने का खतरा नहीं रहेगा। अब बड़ी आसानी से अपने गूगल ड्राइव में अपने वॉट्सऐप चैट और मीडिया का बैकअप फ्री में ले सकेंगे।

ज्यादातर यूजर्स WhatsApp के डाटा को अपने स्मार्टफोन के लोकल स्टोरेज में स्टोर करते हैं, जिसके लॉस होने का हमेशा खतरा बना रहता है। अब, डाटा के लॉस होने का खतरा नहीं रहेगा। गूगल और वॉट्सऐप ने साझेदारी करके वॉट्सऐप के डाटा को फ्री में स्टोर करने का निर्णय लिया है।

इस तरह करेगा काम
अगर, आपके पास गूगल ड्राइव के 100 GB का स्टोरेज प्लान एक्टिवेट है तो WhatsApp के मीडिया और चैट का बैकअप लेने पर आपके गूगल ड्राइव के 100 GB डाटा में कोई कटौती नहीं होगी। अर्थात् आपको गूगल ड्राइव पर WhatsApp का बैकअप लेने के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

गूगल ड्राइव और वॉट्सऐप यूजर्स को यह सुविधा 12 नवंबर 2018 से मिलेगी। आपको बता दें कि अगर आपने अपने वॉट्सऐप का बैकअप पिछले 1 साल से नहीं लिया है तो आपका वॉट्सऐप बैकअप अपने आप गूगल ड्राइव से रिमूव हो जाएगा।

गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप बैकअप लेने के फायदे
अगर, आप गूगल ड्राइव (क्लाउड स्टोरेज) में अपने वॉट्सऐप का बैकअप लेते हैं तो आपका डाटा सुरक्षित रहता है। आप अगर अपना स्मार्टफोन बदलते हैं तो आप अपने वॉट्सऐप चैट और मीडिया को गूगल ड्राइव के जरिए रिकवर कर सकते हैं। यानी, आपके डाटा के लॉस होने का खतरा समाप्त हो जाता है।

इस तरह से ले बैकअप
गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप का बैकअप लेने के लिए आपको वॉट्सऐप के मैन्यू आइकन पर जाएं, फिर चैट्स में जाएं और फिर चैट बैकअप ऑप्शन पर टैप करें। वॉट्सऐप बैकअफ को गूगल ड्राइव में लेने के लिए आप उसकी फ्रीक्वेंसी (यानी कब-कब बैकअप लें) को सेट कर सकते हैं। यहां आपको अपना गूगल अकाउंट सिलेक्ट करना होगा, जिस अकाउंट में आप वॉट्सऐप का बैकअप लेना चाहते हैं। इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने वॉट्सऐप का बैकअप गूगल ड्राइव पर ले सकते हैं।

फोटो- फाइल।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *