Breaking News

आयकर विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में जुड़ गए 75 लाख नए लोग

मौजूदा वित्त वर्ष में अब तक आयकर दाताओं की सूची में 75 लाख नए लोग जुड़ चुके हैं। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के निर्देशों के तहत मार्च, 2019 में वित्त वर्ष खत्म होने तक 1.25 करोड़ नए आयकर दाता जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। अधिकारी ने बताया कि कर चोरी रोकने को लेकर बनाई गई नीतियां और प्रवर्तन उपायों के कारण विभाग नए करदाताओं को जोड़ने में सफल रहा है।

Image result for मौजूदा वित्त वर्ष में अब तक आयकर दाताओं की सूची में 75 लाख नए लोग गए जुड़

उम्मीद है कि हम 1.25 करोड़ करदाताओं का लक्ष्य हासिल करने में भी सफल रहेंगे, क्योंकि अभी वित्त वर्ष खत्म होने में कुछ महीने बाकी है। 2017-18 वित्त वर्ष में 1.06 करोड़ नए आयकर दाता जोड़े गए थे। नए आयकर रिटर्न भरने वालों की परिभाषा के मुताबिक, ये रिटर्न दाखिल करने वाले ऐसे लोग या कंपनियां हैं, जिन्होंने पिछले वर्ष में कोई रिटर्न दाखिल नहीं किया है।

इस साल सीबीडीटी ने आयकर विभाग के लिए सेंट्रल एक्शन प्लान तैयार किया था। इसके मुताबिक, विभाग के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र (हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर) को सबसे ज्यादा 11,48,489 नए लोग जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है। इसके बाद पुणे क्षेत्र में 11,33,950 नए लोग और तमिलनाडु क्षेत्र में 10,36,645 नए लोगों को जोड़ना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *