Breaking News

लीवर की ‘बीमार’ से है बचना तो रोजाना डाइट में शामिल करे ये 5 फूड्स 

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसकी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। शरीर के दाहिने हिस्से में स्थित लीवर रक्त को शुद्ध करने का काम करता है। इसके अलावा शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों और हानिकारक केमिकल्स को फिल्टर कर शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। लीवर एक प्रोटीन का निर्माण भी करता है जो रक्त का थक्का बनने के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में लीवर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। लीवर के स्वास्थ्य के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। अपने डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल कर आप उसे हर तरह की बीमारी से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जिनका सेवन करना लीवर के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

Image result for लीवर कभी नहीं होगा ‘बीमार’

लहसुन- लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एलिसिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। यह शरीर को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है और लीवर को एक ऐसे एंजाइम को एक्टिवेट करने के लिए प्रेरित करता है जो उन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जो लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हल्दी – हल्दी में करक्यूमिन यौगिक पाया जाता है, जिसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसकी वजह से हल्दी लीवर को किसी भी तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होता है।

गाजर – गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण तो होते ही हैं, साथ ही साथ इसमें जरुरी विटामिन्स, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर भी पाये जाते हैं। एक गिलास गाजर का जूस पीने से लीवर से फैटी एसिड और विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

ग्रीन टी – ग्रीन टी में भी एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें कैटेचिन्स नामक महत्वपूर्ण पॉलीफीनोल भी होता है जो लीवर से विषाक्त चीजों को बाहर निकालने में मदद करता है। रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी पीना लीवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां – पालक, सरसो, सलाद तथा अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां अपने एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण के लिए जानी जाती हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर, जरुरी विटामिन्स और कैल्शियम भी पाए जाते हैं। ऐसे में रोजाना हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *