Breaking News

रोजाना तीन चम्मच नारियल तेल का करे सेवन, दिल की बीमारी होगी दूर

नारियल के तेल से दिल को मिलने वाले फायदों को लेकर विशेषज्ञों में काफी मतभेद है। बहुत से एक्सपर्ट्स का मानना है कि नारियल का तेल सुपरफूड्स की श्रेणी में आता है जबकि अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन के विशेषज्ञ कहते हैं कि नारियल के तेल में सेचुरेटेड फैट काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाकर दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ाता है। अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन के इस दावे को हाल ही में एक शोध मे सिरे से खारिज कर दिया है। कैंब्रिज विश्वविद्यालय में हुए एक शोध में बताया गया है कि हर रोज तीन चम्मच नारियल के तेल का सेवन करने से दिल की बीमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

Related image

शोध में 50 साल और 75 साल की उम्र के तकरीबन 94 ऐसे लोगों को शामिल किया गया था जो दिल की बीमारी के दौर से कभी न कभी गुजर चुके थे। शोध में शामिल लोगों को तीन ग्रुप्स में बांटा गया था। इनमें पहले ग्रुप के लोगो को तीन चम्मच नारियल का तेल खाने को दिया गया था जबकि शेष दो ग्रुप्स को क्रमशः एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल और बिना नमक का मक्खन खाने को दिया गया था। शोध का उद्देश्य इन फूड्स का वाॉलंटियर्स के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में पता लगाना था। शोध के निष्कर्ष में पाया गया कि जिन लोगों मे बिना नमक के बटर का सेवन किया था उनमें बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 10 प्रतिशत तक बढ़ गई थी। ऑलिव ऑयल खाने वाले लोगों में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 5 प्रतिशत की बढ़त देखी गई जबकि नारियल के तेल का सेवन करने वाले लोगों में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल 15 प्रतिशत बढ़ गया था। शोध के निष्कर्षों के हिसाब से 4 हफ्तों तक नियमित रूप से हर रोज तीन चम्मच नारियल का तेल खाने से दिल संबंधी बीमारी और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है।

इसके अलावा तमाम शोधों में नारियल के तेल का सेवन करने से मिलने वाले अन्य अनेक फायदों के बारे में बताया गया है। शोधों के मुताबिक नारियल के तेल का सेवन फैट बर्न करने में मदद करता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। इसमें फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो तमाम तरह के संक्रमणों से लड़ने में असरदार है। फैटी एसिड भूख को भी नियंत्रित करने में प्रभावी है। इससे आप एक्स्ट्रा वेट गेन करने से बच जाते हैं। हर तरह की पाचन संबंधी समस्या में नारियल का तेल बेहद कारगर औषधि है। इसके अलावा त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। झुर्रियां हटाने, त्वचा की नमी लौटाने तथा बालों को चमकाने में भी नारियल के तेल के अद्भुत फायदे होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *