Breaking News

एमएनपी वर्मा को दिया गया बीबीएयू के कुलपति का पदभार !

लखनऊ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (BBAU) के वरिष्ठ प्रोफेसर एमएनपी वर्मा ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी के नए कुलपति के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया। वहीं, उम्र के 70 साल पूरे करने जा रहे पूर्व कुलपति प्रो. आरसी सोबती ने प्रो. वर्मा को पगड़ी पहनाकर चार्ज हैंडओवर किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां का कार्यकाल मेरे लिए यादगार रहा है और सभी सहयोग करने वालों का उन्होंने आभार जताया। इस दौरान कुलपति की पत्नी विपिन सोबती भी मौजूद रहीं। प्रो. सोबती साढ़े पांच साल से अधिक समय तक कुलपति पद पर रहे।

कुलपति प्रो. सोबती ने 21 जनवरी 2013 को विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार संभाला था। 20 जनवरी 2018 को उनका कार्यकाल पूरा हो गया था। किंतु नए कुलपति की सर्च कमेटी न बनने के कारण मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नए कुलपति की नियुक्ति तक प्रो. सोबती को पद पर बने रहने का निर्देश दिया था।

इसके बाद सर्च कमेटी का गठन हुआ और 30 मई को नए कुलपति के लिए इंटरव्यू भी हुआ मगर मानव संसाधन विकास मंत्रालय आज तक नए कुलपति की नियुक्ति नहीं कर सका। इस बीच प्रो. सोबती 18 अगस्त को 70 वर्ष के हो जाएंगे, जबकि शुक्रवार को उनका आखिरी वर्किंग डे था।

प्रो. सोबती ने कहा कि 70 साल की आयु पूरी होने के कारण मैंने 17 अगस्त को अपना पदत्याग किया है। प्रो. सोबती ने कहा है कि बिना सभी के सहयोग के यह लक्ष्य पाना संभव नहीं था। विवि के विकास में यह काफी जरूरी था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *