Breaking News

सिगरेट की आदत को नहीं छोड़ा तो इस जानलेवा बिमारी का शिकार बन सकते हैं आप…

सिगरेट पीना जानलेवा हो सकता है. एक ओर जहां इसकी लत बहुत जल्दी लग जाती है वहीं इसे छोड़ना उतना ही मुश्क‍िल होता है. शुरुआत दोस्तों के साथ बैठकर एक या दो सिगरेट पीने के साथ होती है लेकिन धीरे-धीरे ये लत बन जाती है.

कुछ सालों तक या कुछ समय तक सिगरेट पीने के नुकसान भले ही नजर नहीं आते हों लेकिन एक समय के बाद इसका बुरा प्रभाव शरीर पर साफ नजर आने लगता है.

ब्लैडर में ट्यूमर बनने कि वजह से ब्लैडर की यूरो थीलियम लेयर पर मांस चढ़ जाता है। जिसके कारण यूरिन में खून आने लगता है। कभी कभी कुछ गंभीर मामलों में यूरिन में खून का थक्का भी जम जाता है जिसे हिमेचूरिया कहा जाता हैं।

खून आने या खून का थक्का बनने के कारण यह यूरिन व किडनी की नली में फैलने के साथ पेशाब की थैली के बाहर फैलने लगता है जिसे मेडिकली इनवेसिव ब्लैडर ट्यूमर कहा जाता है। अगर इस फैलते हुए ट्यूमर का समय से इलाज नहीं किया जाए तो यह शरीर के दूसरे अंगों पर भी अपना बुरा असर डालता है।

लक्षण
ब्लैडर कैंसर हो जाने पर यूरिन में खून या खून का थक्का बनने लगता है, यूरिन में जलन की शिकायत होने लगती है, यूरिन करते समय बहुत ज्यादा दर्द होता है, पीठ और पेल्विक में असहनीय दर्द होने लगता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *