Breaking News

बिस्तर पर जाने से पहले करे 2 लौंग का सेवन व इन बिमारियों से पाएं छुटकारा

मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली लौंग जीतनी छोटी होती हैं, उतने ही बड़े इसके फायदे हैं। वैसे तो घरों में लौंग का इस्तेमाल  खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आयुर्वेद में लौंग को औषधि के तौर पर इस्तेमाल  किया जाता है।

आपके किचन में मौजूद लौंग में का यदि रात को सोने से पहले सेवन किया जाए तो पूरे दिन ताजगी और पेट साफ बना रहता है. लौंग में इम्यून बूस्टर मौजूद होता है. जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मददगार होता है. वहीं लौंग के नियमित सेवन से कमजोरी दूर हो जाती है.

लौंग काफी समय से जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल होती आया है, इसमें मौजूदा एंटीऑक्सीडेंट अंगों को विशेष रूप से लीवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाने के लिए आदर्श औषधि है. लौंग का अर्क अपने हेपेटो प्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में मददगार होता है. इसके लिए दो लौंग खाकर आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए. इससे सुबह पेट एकदम साफ हो जाता है.

यही नहीं लौंग खाने का एक फायदा सूजन की समस्या से निजात दिलाने का भी है. लौंग में यूजेनिया नामक तत्व पाया जाता है जो इसे कारगार एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट बनाचा है. गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को इसके जरिए ठीक किया जा सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *