Breaking News

चिदम्बरम के नसीहत के बावजूद भी RBI गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा !

New Delhi. मोदी सरकार से तनातनी की खबरों के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। निजी टीवी चैनल CNBC-TV 18 और Etv Now ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि पटेल पद छोड़ सकते हैं। वहीं, RBI और वित्त मंत्रालय ने कोई कमेंट नहीं किया है।

बताया जा रहा है कि सरकार ने हाल के सप्ताहों में सेक्शन 7 के तहत RBI गवर्नर को पत्र भेजे हैं। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, सेक्शन 7 में केंद्र सरकार समय-समय पर बैंक के लिए इस तरह के निर्देश दे सकती है कि बैंक के गवर्नर के परामर्श के बाद, जनता के हित में जरूरी विचार करें। हालांकि, अभी तक इस कानून को इतिहास में कभी इस्तेमाल नहीं किया गया है।

बता दें कि कुछ दिन पहले केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने स्पष्ट तौर पर सरकार पर इसकी स्वतंत्रता के अतिक्रमण को लेकर चेताया था। जिसके बाद खुलकर सामने आए पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने सरकार और RBI से अपील की कि वह बंद दरवाजे के पीछे काम कर आपसी दूरियों को मिटाएं।

चिदंबरम ने संवाददाताओं से कहा था कि मैं ऐसा मानता हूं कि यह मामला काफी गंभीर है और ये बेहतर होता अगर RBI और सरकार भाषण के जरिए एक दूसरे पर न बोलते। उन्होंने कहा कि यह बेहतर होता कि वित्तमंत्री और RBI के गवर्नर आपस में निजी बैठक पर मुद्दों पर बातचीत करते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *