Friday , April 16 2021
Breaking News

दिल्ली में प्याज की कीमतें बढ़कर पहुंची 40 रुपये प्रति किलोग्राम

त्योहारों के दौरान जहां प्याज लगातार महंगी होती जा रही है, ऐसे में सरकार ने शुक्रवार को कहा कि कर्नाटक से ताजा आपूर्ति से अगले एक हफ्ते में इसकी उपलब्धता बढ़ेगी और कीमत घटेगी। उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव की अगुवाई में एक उच्चस्तरीय समित ने शुक्रवार को प्याज की कीमतें और उपलब्धता की समीक्षा की, जबकि दिल्ली में प्याज की कीमतें बढ़कर 40 रुपये प्रति किलोग्राम जा पहुंची है।

Image result for प्याज की बढ़ती कीमतों पर मोदी सरकार

बैठक में यह भी फैसला किया गया कि सरकार के बफर स्टॉक से राष्ट्रीय राजधानी में मूल्य स्थिरीकरण फंड (पीएसएफ) के तहत आपूर्ति में दो-तीन गुना की बढ़ोतरी की जाए, ताकि आपूर्ति की कमी को दूर किया जा सके।

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को कहा कि सरकार ने एक तय सीमा से अधिक प्याज का स्टॉक रखने पर प्रतिबंध की अवधि को तीन माह बढ़ाकर दिसंबर, 2017 तक कर दिया है।

कृषि मंत्रालय ने कहा कि प्याज की खरीफ फसल की बुआई पिछले साल की तुलना में बढ़ी है और कर्नाटक से ताजा फसल की आवक शुरू हो चुकी है।

प्याज के एशिया के सबसे बड़े थोक बाजार नाशिक का लासलगांव में पिछले एक हफ्ते में प्याज की कीमत दोगुना बढ़कर 2,100 रुपये कुंटल हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *