Thursday , April 15 2021
Breaking News

अपने नाम पर कंफर्म टिकट किसी दूसरे इंसान को कर सकते हैं ट्रांसफर

कई बार ऐसा होता कि किसी आपातकालिन स्थिति में हमें अपना रेलवे टिकट कैंसिल कराना पड़ता है. ऐसे में टिकट के मूल्य की कुछ ही राशि हमें वापस मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपना कंफर्म टिकट किसी दूसरे आदमी को भी दे सकते हैं? जी हां, इंडियन रेलवे ने यह सुविधा दी है कि आप अपने नाम पर कंफर्म टिकट किसी दूसरे इंसान को ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी हैं. आइए जानते हैं.
Image result for अपने नाम पर कंफर्म टिकट किसी दूसरे इंसान को कर सकते हैं ट्रांसफर
टिकट ट्रांसफर करने के लिए पहली शर्त यह है कि आप सिर्फ अपने परिवार के सदस्यों को ही टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं. रेलवे के नियम के मुताबिक आप अपना रिजर्व्ड टिकट माता-पिता, भाई-बहन, बेटी-बेटा या फिर पति औ पत्नी को ही ट्रांसफर कर सकते हैं. परिवार के अलावा आप किसी अन्य आदमी को अपना टिकट नहीं दे सकते हैं. अगली स्लाइड में जानें दूसरी शर्त.
दूसरी शर्त यह है कि अपने टिकट को किसी को ट्रांसफर करने के लिए आपको नजदीकी रेलवे आरक्षण काउंटर पर जाना होगा  मुख्य आरक्षण ऑफिसर को एक आवेदन देना होगा.
रेल का कंफर्म टिकट किसी विद्यार्थी को भी ट्रांसफर किया जा सकता है. उदाहरण के लिए यदि कोई स्टूडेंट अपने टिकट पर यात्रा करने में असमर्थ है तो वह 48 घंटे पहले अपना टिकट किसी दूसरे विद्यार्थी को दे सकता है. हालांकि इसके लिए भी आपको रिजर्वेशन काउंटर पर एक आवेदन देना होगा. समूह में यात्रा के दौरान भी टिकट को ट्रांसफर किया जा सकता है.
बता दें कि टिकट ट्रांसफर की सुविधा नेशनल कैडेट कॉर्प्स के सदस्यों के लिए भी है. टिकट ट्रांसफर करने के लिए नेशनल कैडेट कॉर्प्स को अपने प्रमुख से लिखित में अनुमित लेनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *