Breaking News

ब्रिटेन में हुई जांच में एक हैरान कर देने वाला हुआ खुलासा

ब्रिटेन में हुई जांच में एक हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। ब्रिटेन की संसद में लंबे समय से डराने-धमकाने, दुर्व्यव्हार और यौन उत्पीड़न को सहने और छिपाने की संस्कृति है। हाउस ऑफ कॉमन की नेता एंड्रिया लीडसम ने इस साल के शुरू में सांसदों और संसदीय स्टाफ के खिलाफ अनेक आरोपों के बीच इस स्वतंत्र जांच के आदेश दिए थे।

रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे मामलों का खुलासा करने की बजाय छिपाया जाता है। यही नहीं सताए जाने और उत्पीड़न किए जाने की शिकायत करने वालों को कोई संरक्षण भी नहीं दिया जाता है। यह जांच रिटायर जज डेम लौरा कॉक्स ने की है। उन्होंने कहा कि संसदीय कर्मचारियों के साथ जो भी होता है वह यहां की संस्कृति का हिस्सा है। वह शीर्ष से शुरू होती है। उन्होंने कहा कि इस स्थिति में तब तक बदलाव नहीं हो सकता है जब तक कि हाउस ऑफ कॉमन के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को हटाया नहीं जाता है।

कॉक्स ने 155 पन्नों की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि सार्थक बदलाव आने में कई पीढ़ियां लग जाएंगी। इस खुलासे के बाद हाउस ऑफ कॉमन के स्पीकर जॉन बर्को पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ा गया है। उनपर स्टाफ को तंग करने के आरोप लग रहे हैं। हालांकि उन्होंने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *