Breaking News

यस बैंक व कोरोना वायरस ने शेयर बाजार में मचाया कोहराम, देखने को मिली जबरदस्त गिरावट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा यस बैंक (Yes Bank) के बोर्ड को निलंबित करने और भारत में कोरोना वायरस से मचे हाहाकार का असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. मार्च के पहले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट देखन को मिली.

शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स 1400 अंक लुढ़कर गया जिससे यह 38000 से नीचे आ गया. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 362 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 10,906 के लेवल पर आ गया. गुरुवार को RBI ने यस बैंक के बोर्ड को निलंबित कर दिया तथा इस बैंक से एक महीने में 50 हजार रुपए तक निकासी सीमा तय की. 50 हजार से ज्यादा रुपए निकालने पर उपभोक्ताओं को RBI से अनुमति लेनी होगी. बैंक पर प्रतिबंध तीन अप्रैल तक लागू रहेगा.

RBI ने साथ ही कहा कि वह Yes Bank के बोर्ड को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर रहे हैं. भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व सीएफओ प्रशांत कुमार को प्रशासक नियुक्त किया गया है. आरबीआई द्वारा एक अधिसूचना के अनुसार यस बैंक के जमाकर्ताओं को बचत खाता, चालू खाता या अन्य जमा खाता से 50 हजार रुपए से अधिक की राशि का भुगतान करने की अनुमति नहीं होगी.बता दें कि इससे पहले 28 फरवरी को सेंसेक्स 1 448.37 अंक टूटा था, यह इस साल की सबसे बड़ी गिरावट है. वहीं उससे पहले इस साल एक फरवरी को बजट के दिन सेंसेक्‍स ने 10 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई थी. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 987.96 अंक या 2.43 फीसदी के नुकसान से 39,735.53 अंक पर बंद हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *