Breaking News

बॉलीवुड की एवरग्रीन दीवा रेखा हो चुकी 10 अक्टूबर से 64 साल की

बॉलीवुड की एवरग्रीन दीवा रेखा 10 अक्टूबर को 64 साल की हो चुकी हैं। रेखा जितनी ख़ूबसूरत हैं, उतनी ही रहस्यमयी उनकी शख़्सियत भी रही है। अपने करियर में एक से बढ़कर एक फ़िल्म करने वाली रेखा ने कुछ फ़ैसले ऐसे लिये हैं, जिन्होंने सामने वालों को ज़बर्दस्त शॉक दिया। ऐसा ही एक फ़ैसला उन्होंने कुछ साल पहले किया, जिसने निर्देशक अभिषेक कपूर के हाथ-पांव फुला दिये थे। 

वेटरन एक्टर रेखा ने निर्देशक अभिषेक कपूर के साथ जो किया वो तो एक अलग ही क़िस्सा है। अभिषेक ने रेखा, कटरीना कैफ़ और आदित्य रॉय कपूर को लेकर ‘फ़ितूर’ शुरू की थी। फ़िल्म की शूटिंग निर्बाध पूरी हुई और इस दौरान यह रेखा और कटरीना की वजह से ख़बरों में भी ख़ूब रही। मगर, फ़िल्म पूरी होने के बाद अचानक ख़बर आयी कि रेखा ने अभिषेक से गुज़ारिश की है कि उनका पूरा हिस्सा फ़िल्म से निकाल दें, क्योंकि उन्हें यह जम नहीं रहा। ज़ाहिर बात है कि ऐसी गुज़ारिश से किसी भी निर्देशक के पैरों तले ज़मीन खिसक जाएगी।

मगर, अभिषेक ने बात का बतंगड़ बनाए बिना ही रेखा को तब्बू से रिप्लेस कर दिया और फ़िल्म के रेखा वाले हिस्सों को तब्बू के साथ रीशूट किया। इस चक्कर में फ़िल्म का बजट भी बढ़ गया। ऊपर से फ़ितूर बॉक्स ऑफ़िस पर भी नहीं चली। बहरहाल, रेखा अकेली ऐसी कलाकार नहीं हैं, जिन्होंने फ़िल्म के एलान या शूटिंग शुरू होने के बाद फ़िल्म छोड़कर निर्माताओं को उम्रभर का शॉक दिया हो।

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा ने सलमान ख़ान की फ़िल्म ‘भारत’ शूटिंग शुरू होने से ठीक पहले छोड़ दी तो हर किसी को झटका लगा, क्योंकि काफ़ी अर्से से सलमान और प्रियंका की पर्दे पर वापसी को लेकर हाइप बनी हुई थी। ख़ुद सलमान ने ट्वीट करके प्रियंका के ‘भारत’ में आने का एलान किया था। किसी ने सोचा भी नहीं था कि प्रियंका ऐसे अचानक सलमान की फ़िल्म छोड़ देंगी, क्योंकि ख़बर यह भी आयी थी कि प्रियंका को इस फ़िल्म के लिए एक बहुत बड़ी राशि फीस के रूप में दी जा रही है। दिलचस्प बात यह भी है कि ‘भारत’ जैसी मेगा बजट फ़िल्म छोड़ने की दम दिखाने वाली प्रियंका ने अपेक्षाकृत छोटी बॉलीवुड फ़िल्म ‘स्काय इज़ पिंक’ साइन कर ली, जिसमें फ़रहान अख़्तर और ज़ायरा वसीम मुख्य किरदार निभा रहे हैं। भारत में प्रियंका की जगह कटरीना कैफ़ आ गयीं।

चित्रांगदा सिंह

नवाज़उद्दीन सिद्दीक़ी की फ़िल्म ‘बाबूमोशाय बंदूकबाज़’ में चित्रांगदा सिंह को फीमेल लीड के लिए कास्ट किया गया था। फ़िल्म का कुछ हिस्सा शूट करने के बाद चित्रांगदा ने फ़िल्म छोड़ दी। इसको लेकर उनकी निर्देशक कुषाण नंदी से संबंध भी बिगड़े। चित्रांगदा का आरोप था कि निर्देशक उनके और नवाज़ के बीच कुछ ऐसे बोल्ड सींस फ़िल्माने की कोशिश कर रहे थे, जिसके लिए वो सहज नहीं हो पा रही थीं। कुषाण ने भी इन आरोपों का जवाब दिया। बाद में बिदिता बाग को लेकर फ़िल्म पूरी की गयी।

ऐश्वर्या राय बच्चन

कुछ ऐसा ही सदमा ऐश्वर्या राय बच्चन भी निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर को दे चुकी हैं। आपको याद होगा कि कुछ साल पहले मधुर ने ऐश के साथ ‘हीरोइन’ फ़िल्म का एलान कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल में किया था। ज़ोर-शोर से शूटिंग शुरू हुई, मगर लगभग आधी फ़िल्म शूट करने के बाद ऐश ने हाथ खड़े कर दिये और फ़िल्म छोड़ दी। वजह सामने आयी, ऐश्वर्या की प्रिग्नेंसी। ऐसे में मधुर कुछ कर भी नहीं सकते थे। आख़िरकार करीना कपूर को लेकर मधुर ने फ़िल्म पूरी की। हालांकि यह बड़ी फ्लॉप रही। इसके बाद ही इंडस्ट्री में अभिनेत्रियों के साथ नो प्रिग्नेंसी क्लॉज़ कांट्रेक्ट में शामिल करने की कवायद तेज़ हुई।

अभिषेक बच्चन

जेपी दत्ता की ‘पलटन’ रिलीज़ होकर फ्लॉप हो चुकी है। इस मल्टीस्टारर फ़िल्म का एलान दत्ता साहब ने अभिषेक बच्चन के साथ किया था, जिन्होंने ‘रिफ्यूजी’ से बॉलीवुड में उन्हें लांच किया, मगर फ़िल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले अभिषेक ने ‘पलटन’ से पलटी मार ली। उनकी जगह फ़िल्म में हर्षवर्धन राणे को लेने का एलान किया गया। फ़िल्म में जैकी श्रॉफ, अर्जुन रामपाल, सोनू सूद, गुरमीत चौधरी, सिद्धांत कपूर आदि अभिनेता मुख्य भूमिकाओं में दिखाई दिये। पलटन छोड़कर अभिषेक ने अनुराग कश्यप की फ़िल्म मनमर्ज़ियां की, जिसमें वो तापसी पन्नू के साथ नज़र आये। हालांकि यह फ़िल्म भी बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ ख़ास करिश्मा नहीं दिखा सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *