Breaking News

उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में अहम प्रगति की है- पोम्पियो

उत्तर कोरिया अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को नष्ट की गई न्यूक्लियर टेस्टिंग साइट में जाने की अनुमति देने पर राजी हो गया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में अहम प्रगति की है। एक दिन पहले पोम्पियो ने उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन से मुलाकात की थी।

चौथी बार उत्तर कोरिया के दौरे पर आए पोम्पियो ने कहा, ‘अध्यक्ष किम पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण साइट पर अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को जाने की अनुमति देने के लिए तैयार हैं। उत्तर कोरिया का परमाणु निरस्त्रीकरण कार्यक्रम काफी लंबी प्रक्रिया है। हमने इस दिशा में सार्थक प्रगति की है। दोनों देशों के बीच लोजिस्टिक्स पर सहमति बनने के बाद जल्द ही पर्यवेक्षक साइट का दौरा करेंगे।’

उत्तर कोरिया ने पुंग्ये-री साइट को मई में नष्ट किया था, लेकिन अपने दावे की पुष्टि के लिए अभी तक अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को वहां जाने की इजाजत नहीं दी थी।

जून में हुई थी पहली वार्ता : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल जून में सिंगापुर में पहली बार किम से परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता की थी। हालांकि आलोचकों का मानना था कि परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर उत्तर कोरियाई नेता की प्रतिबद्धता अस्पष्ट है।

दोनों देशों के बीच निरस्त्रीकरण को लेकर हुए अस्पष्ट करार की शर्तों को लेकर तकरार भी हो चुकी है। अमेरिका जहां उत्तर कोरिया पर अंतिम और पूरी तरह निरस्त्रीकरण का दबाव बनाता रहा है, वहीं प्योंगयांग ने वाशिंगटन पर करार में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *