Breaking News

इंडोनेशिया में आए प्रलयकारी भूकंप-सुनामी को आठ दिन, नई स्वास्थ्य चेतावनी जारी

इंडोनेशिया में आए प्रलयकारी भूकंप-सुनामी को आठ दिन बीत चुके हैं। राहतकर्मी मलबे के ढेर से अब भी शवों की तलाश में जुटे हैं और शनिवार को वहां नई स्वास्थ्य चेतावनी जारी की गई है। भूकंप के बाद सुनामी में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,649 हो गया है। सुलावेसी द्वीप पर समुद्र के किनारे बसे शहर में करीब एक हजार लोग अब भी लापता हैं।

दो लाख लोगों को तत्काल मदद की जरूरत है। इंडोनेशिया सरकार ने नई स्वास्थ्य चेतावनी भी जारी की है। मलबों में दबे शव से इलाकों में इंफेक्शन फैलने लगा है। पेटाबो और बालारोआ में इंफेक्शन रोकने के लिए टीकाकरण अभियान भी शुरू किया गया है।

राहत काम में लगे लोगों का भी टीकाकरण हो रहा है। उन्हें अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है। अनुमान के मुताबिक इस तबाही से इंडोनेशिया को करीब 700 मिलियन डॉलर और एक महीने पहले लोम्बाक में आए भूकंप से 500 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। जिसके अनुसार लगभग 88 हजार करोड़ की आर्थिक क्षति हुई है।

पर्यटन भी तबाह 

इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का बड़ा हिस्सा है।  2017 में 1.4 करोड़ विदेशी पर्यटक आए थे, जो 2016 से 22 फीसदी ज्यादा था। इससे इंडोनेशिया को 50 हजार करोड़ की आमदनी हुई थी। इन आपदाओं के कारण पर्यटकों का आना 90 फीसदी कम हो गया है। लोग फ्लाइट टिकट भी रद्द करा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *