Breaking News

अब जल्द दिखेगी टोयोटा की हवा में उड़ने वाली कार

जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा भी अपनी एक नई ड्यूअल मोड कार को पेटेंट कराया है। इस कार में व्हील रोटर्स का प्रयोग किया गया है। कंपनी द्वार कराया जाने वाले ये नया पेटेंट इस बात को पूरी तरह साफ करता है कि मोबीलिटी की दुनिया में एक नया अध्याय जुड़ने वाला है।

Image result for अब जल्द दिखेगी टोयोटा की हवा में उड़ने वाली कार

हालांकि कंपनी ने अपने इस नये ड्यूअल मोड प्रोजेक्ट के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है लेकिन इसके पेटेंट इमेज को देखकर कई बातों का खुलासा हुआ है। हालांकि ये नया प्रोडक्ट देखने में किसी बड़े ड्रोन की तरह लग रहा है। आपको बता दें कि, टोयोटा ऐसी पहली कंपनी नहीं है जिसने फ्लाइंग कार का पेटेंट कराया है कई और कंपनियां भी हैं जो इससे पहले ही इस क्षेत्र में अपने प्रोडक्ट को पेश कर चुकी हैं।

जैसा ​कि सामान्य फ्लाइंग कार के डिजाइन में विंग को फिक्स किया जाता है वैसा टोयोटा के इस नई कार में बिलकुल नहीं है। इस कार में सामान्य तौर पर राउटर का प्रयोग किया गया है जो कि वाहन को जमीन से उपर उठने में मदद करते हैं। इसके अलावा जब कार को जमीन पर उतारा जाता है तो वो पहियों में तब्दील हो जाते हैं और एक सामान्य कार की तरह इसे सड़क पर भी दौड़ाया जा सकता है।

इसके अलावा जब वाहन को जमीन पर उतारा जाता है उस दौरान हवा में राउटर की तरह काम करने के वाले पहिए जमीन की सतह पर लैंड करते हैं। दरअसल इन्हें एक पिस्टन को जोड़ा गया है। इसमें एक गैस टरबाइन जेनरेटर, हाइड्रोजन फ्यूल सेल और बड़े बैटरी का प्रयोग किया गया है।

अभी ये एक कॉन्सेप्ट है और इस बारे में यकीनी तौर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है कि कंपनी इसके प्रोडक्शन वर्जन को कब पेश करेगी। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि वाहन निर्माता कंपनियां हमारे ट्रोस्पोर्टेशन को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *