Breaking News

खुलासा: राष्ट्रपति बनने से पहले पैसे चुराने में पिता की मदद करते थे ट्रंप !

वॉशिंगटन. वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एक बेहद ही चौंका देने वाला खुलासा सामने आया है। ट्रम्प ने नब्बे के दशक में टैक्स चोरी में अपने पिता की मदद की थी। इसके बदले में उन्हें पिता फ्रेड ट्रम्प के रियल एस्टेट कारोबार से 3 हजार करोड़ रुपए (41.3 करोड़ डॉलर) कैश और प्रॉपर्टी के रूप में मिले। अमेरिकी अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की मंगलवार को आई रिपोर्ट में यह दावा किया गया।

ट्रम्प ने बाद में टैक्स रिटर्न में भी अपने माता-पिता की संपत्ति कम बताई। ऐसे में जब ट्रम्प और उनके भाई-बहनों के नाम पर प्रॉपर्टी ट्रांसफर हुई तो उन्हें कम टैक्स देना पड़ा।

ट्रम्प के सेल्फ मेड बिलेनियर के दावे की निकली हवा

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रम्प खुद को सेल्फ मेड बिलेनियर कहते हैं। वे दावा करते रहते हैं कि उन्होंने अपने पिता फ्रेड ट्रम्प से महज 10 लाख डॉलर का कर्ज लेकर 10 अरब डॉलर का एम्पायर खड़ा किया, लेकिन हकीकत इससे एकदम अलग है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक लाख दस्तावेजों और ट्रम्प के परिवार से जुड़े लोगों से बात कर टैक्स चोरी का खुलासा किया। हालांकि, ट्रम्प के वकील ने आरोपों को गलत बताया। इस रिपोर्ट के बाद अमेरिकी टैक्स विभाग ने आरोपों की जांच शुरू कर दी है।

90 के दशक में ट्रम्प की मां मेरी और पिता फ्रेड ने 7,300 करोड़ रुपए (100 करोड़ डॉलर) से ज्यादा की संपत्ति अपने बच्चों को गिफ्ट की थी। इस पर 4015 करोड़ रुपए (55 करोड़ डॉलर) का टैक्स बनता था।

ट्रम्प और उनके भाई-बहनों ने गलत जानकारी देकर सिर्फ 403 करोड़ रुपए (5.52 करोड़ डॉलर) का टैक्स भरा। उन्हें 55% की बजाय सिर्फ 5% टैक्स देना पड़ा। इस तरह इन लोगों ने 49 करोड़ डॉलर (करीब 3600 करोड़ रुपए) की टैक्स चोरी की।

दो तरीकों से टैक्स बचाया

ट्रम्प परिवार ने एक फर्जी कंपनी ऑल काउंटी बिल्डिंग सप्लाई एंड मेंटेनेंस बनाई। यह कंपनी सिर्फ कागजों पर थी। कंपनी के रिकॉर्ड में बड़े स्तर पर बिल्डिंग मटेरियल खरीदने के आंकड़े दर्ज किए जाते थे। लेकिन इसकी आड़ में ट्रम्प और उनके भाई-बहनों को पिता से पैसे ट्रांसफर किए जाते थे।

दूसरा तरीका यह था कि ट्रम्प के माता-पिता ने एक ट्रस्ट बनाया। इस ट्रस्ट का मकसद यही था कि माता-पिता के नाम की संपत्तियों में से बड़ा हिस्सा बच्चों को 55% एस्टेट टैक्स बचाते हुए ट्रांसफर कर दिया जाए।

ट्रस्ट में प्रॉपर्टी ट्रांसफर करने के दौरान ट्रम्प के माता-पिता को गिफ्ट टैक्स देना पड़ा लेकिन उसमें भी उन्होंने संपत्तियों का कम मूल्य बताया। ट्रम्प के पिता ने 1995 में बताया कि ट्रस्ट को दिए गए 25 अपार्टमेंट का मूल्य 4 करोड़ डॉलर है। बैंकों ने बाद में पाया कि इन अपार्टमेंट का मूल्य 90 करोड़ डॉलर था।

जून 1999 में ट्रम्प के पिता और अगस्त 2000 में उनकी मां का निधन हो गया। साल 2004 में टैक्स विभाग ने ट्रम्प के माता-पिता की प्रॉपर्टी की फाइलें बंद कर दीं। डोनाल्ड ट्रम्प के भाई रॉबर्ट ट्रम्प ने कहा कि हमने इनकम टैक्स रिटर्न में कोई गड़बड़ी नहीं की और पूरा टैक्स चुकाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *