Breaking News

जानिये राष्ट्रपति की कार की कीमत व इस कार की सिक्योरिटी सिस्टम के बारे में

राष्ट्रपति की सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए इस कार का रजिस्ट्रेशन नंबर भी किसी को नहीं बताया जाता. रामनाथ कोविंद की कार के आगे लाइसेंस प्लेट की जगह अशोक स्तंभ का चित्र बना हुआ है. राष्ट्रपति की कार की कीमत मोदी की कार से भी 6-7 करोड़ ज्यादा है. प्रधानमंत्री मोदी BMW 7-Series 760Li में चलते हैं, जिसकी कीमत 5 करोड़ रूपए है. जबकि राष्ट्रपति की कार की कीमत 10-11 करोड़ रूपए है. आइए जानते हैं इस कार की सिक्योरिटी सिस्टम के बारे में.

Related image

1. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 10-11 करोड रुपए की कीमत वाली मर्सिडीज-बेंज एस क्लास (S600) पुलमैन गार्ड कार मैं सफर करते हैं.

2. इस कार पर बम और गोलियों का कोई असर नहीं होता है, क्योंकि इसे बुलेट और बम प्रूफ बनाया गया है.

3. इस कार की सिक्योरिटी का आप इसी से अंदाजा लगा सकते हो कि अगर इस पर मिलिट्री राइफ शॉट्स, बम और मिसाइल से हमला होता है तो पीछे बैठे यात्री को खरोच तक नहीं आती है.

4. इस कार के टायर ऐसे बनाए गए हैं कि पंचर हो जाने के बाद भी यह कार उसी रफ्तार से कई सौ किलोमीटर तक दौड़ सकती है.

5. इस कार में सेटेलाइट सिस्टम और जैमर लगा हुआ है जिससे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद किसी से भी बात कर सकते है.

6. इस कार पर 0.44 कैलिबर, मिलिट्री राइफल शॉट्स, बॉम्ब और मिसाइल का कोई असर नहीं होता, क्योंकि इसमें बैलेस्टिक प्रोटक्शन दिया हुआ है.

7. अगर कभी इस कार पर गैस बॉम्ब अटैक होता है तो अंदर लगे इमरजेंसी फ्रेश एयर सिस्टम से अंदर बैठे व्यक्ति को ऑक्सीजन मिल जाती है जिससे कोई नुकसान नहीं होता है.

8. यह गाड़ी नाइट व्यू असिस्ट फीचर से लैस है, जिस कारण ड्राइवर आसानी से रात को गाड़ी चला सकता है.

9.इसमें रियर सर्विलांस कैमरा भी दिया हुआ है. जिससे अगर कोई इस कार पर पीछे से हमला करता है तो उसका पता चल जाता है.

गाड़ी में है लग्जरी सिस्टम

इस गाड़ी में रामनाथ कोविंद के लिए लग्जरी सिस्टम के लिए सब कुछ हुआ है. इसमें बैठकर प्रेसिडेंट गाने सुनने के अलावा फ़िल्में और टीवी चैनल भी देख सकते हैं. इस कार को मर्सिडीज और मेबेक ने मिलकर बनाया है. यह कर लिमोजिन की तरह दिखती है. इस गाड़ी पर चाहे कितना भी बड़ा अटैक हो पर इसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता. इस कार में 5.5 लीटर का ट्विन टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *