Breaking News

एक साथ नहीं, अलग-अलग खाएं केला और दूध फायदेमंद

खाने में दूध और केले का कॉम्बिनेशन बैस्ट माना जाता है। बचपन से ही ये दो चीजें हमारी डाइट का खास हिस्सा रहे हैं। सुबह खाली पेट बनाना शेक पीने से भूख कम लगती है और स्फूर्ति भी बनी रहती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दूध और केला एक साथ खाना चाहिए?केले और दूध में नहीं एक जैसे पोषक तत्व
एक्सपर्ट के मुताबिक, दूध और केले एक साथ खाना अच्छा नहीं है।

 

इन दोनों में अलग-अलग पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिस कारण डॉक्टर्स भी बनाना शेक पीने से मना करते हैं।दूध है विटामिन और मिनरल्स का खाजाना
शाकाहारियों के लिए दूध प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 12 जैसे मिनरल्स होते हैं लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और फाइबर नहीं होता।

कार्बोहाइड्रेट के लिए बेस्ट केला
केला खाने से सारा दिन स्फूर्ति बनी रहती है। इस फल को वर्कआउट के पहले और बाद में खाना बेस्ट माना जाता है। जो तत्व दूध में नहीं होते वे दूध में होते हैं।

क्या दोनों को एक साथ खाना है फायदेमंद?
जब केले और दूध को एक साथ खाया जाता है तो शरीर को इसका फायदा नहीं मिल पाता। स्टडीज के मुताबिक यह बात सामने आई है कि इन दोनों को एक साथ खाने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है। कई बार तो इससे लूज मोशन और वॉमिटिंग की परेशानी लंबे समय तक बनी रह सकती है। इसके बाद बॉडी धीरे-धीरे पोषक तत्वों को एडजस्ट करना शुरू कर देती है। इसके अलावा भी सेहत संबंधी और भी कई परेशानियां हो सकती हैं।

साइनस की परेशानी
यह हमारे साइनस को भी प्रभावित करता है। इससे साइनस सिकुड़ने, कोल्ड, कफ और एलर्जी भी हो सकती है।

आयुर्वेद की सलाह
आयुर्वेद का इस बारे में कहना है कि फलों और लिक्विड का मिश्रण से बचना चाहिए। केला और दूध शरीर में टॉक्सिफिकेशन को प्रोत्साहित करके अंदरूनी शारीरिक क्रिया पर असर डालते हैं। इन दोनों का एक साथ खाने से शरीर में भारीपन लगने लगता है।

एक साथ नहीं, अलग-अलग खाएं केला और दूध
इन दोनों का पोषण पाना चाहते हैं तो एक साथ खाने की बजाए इन चीजों को अलग-अलग खाना बेहतर है। दोनो को कम से कम 20 मिनट के बाद ही खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *