Breaking News

सिर्फ 6 महीनों के अंदर करीब 30 किलो तक वजन कम अपनाए यह तरीके

वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, डाइटिंग और वर्कआउट ना जानें क्या-क्या करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी वजन कम नहीं होता। ऐसे में मोटापे से परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा नया तरीका बताएंगे, जिससे सिर्फ 6 महीनों के अंदर करीब 30 किलो तक वजन कम हो सकता है।

 

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या तरीका है, जिससे बिना एक्सरसाइज-डाइटिंग के ही वजन कम हो जाएगा। दरअसल, हाल ही में वेट लूज स्टिचिंग ऐसा तरीका विकसित किया गया है, जिससे आप बिना किसी मेहनत के ही वजन कम कर सकते हैं।स्टिचिंग से कम होगा वजन
इस तकनीक में पेट में कुछ टांके लगाकर वजन कम किया जा सकेगा। स्टिचिंग के इस तरीके में पेट का काफी हिस्सा दबने के साथ कुल वॉल्यूम घट जाता है। इस तकनीक में मरीज के पेट पर कोई चीरा नही लगाया जाएगा और न ही इससे कोई निशान पड़ेगा। इतना ही नहीं, पेट में स्टिचिंग होने के बावजूद भी आप कुछ दिनों में ही काम पर लौट सकते हैं।

वेट लूज स्टिचिंग का फायदा
ऑपरेशन एंडोस्कोपिक गैस्ट्रोप्लास्टी (ESG) प्रक्रिया में पेट का आकार दो-तिहाई से तीन-चौथाई तक छोटा हो जाता है। इससे मरीज का पेट जल्दी भरेगा और उसे भूख भी कम लगेगी। मरीजों को सख्त हिदायत दी गई है कि ज्यादा खाने से उनके टांके खुल सकते हैं। हालांकि अभी तक इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। सर्जनों ने दावा किया है कि यह तरीका लंबे समय में बाकी दूसरे तरीकों से ज्यादा कारगर साबित होगा।

कैसे लगाए जाते हैं टांके
आपको बता दें कि ऑपरेशन एंडोस्कोपिक गैस्ट्रोप्लास्टी (ESG) में पेट में किसी तरह का कट नहीं लगाया जाता। इस ऑपरेशन में केवल टांके लगाकर पेट के हिस्सों को करीब लाया जाता है इसलिए इससे किसी भी तरह का कॉम्प्लिकेशन नहीं होता। स्टडीज के मुताबिक, इस प्रक्रिया में अधिकतर मरीज 18-20 किमी औसतन की दर से  अपना वजन का 60 फीसदी कम कर लेते हैं।

क्या कहते हैं सर्जन?
सर्जन्स का कहना है कि इस तकनीक के जरिए 10 में से 8 मरीज 6-9 महीने के भीतर आसानी से वजन घटा पा रहे हैं। 2 साल के बाद ज्यादातर लोग अपना वजन घटाने में कामयाब हुए हैं। उन्होंने बताया, बाकी दूसरी वेट-लॉस सर्जरी की तरह ESG भी 20 फीसदी मरीजों में असरदार साबित नहीं होती है क्योंकि मरीज ज्यादा खाना खा लेते हैं। इससे टांके टूट जाते हैं और पेट अपने असली आकार में आ जाता है। मगर ऑपरेशन से ज्यादा खाने की आदत पर काबू पाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *