Breaking News

उत्तर भारत के कई भागों में औसत से 10 गुना अधिक बारिश का ये है कारण

उत्तर भारत के कई भागों में औसत से 10 गुना अधिक बारिश हो रही है। जिससे अभी तक करीब 40 लोगों की मौत हो चुकी है और 1600 से अधिक लोगों के फंसने की खबर है। शुक्रवार की बात करें तो उत्तर-पश्चिमी भारत में सामान्य से 454 फीसदी अधिक बारिश हुई है। मौसम केंद्रों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार को भी बारिश होगी।

Image result for औसत से 10 गुना अधिक बारिश

इसके साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात भी हो रहा है, जिसके कारण मानसून भी पहले के मुकाबले इस बार देरी से जाएगा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इसके पीछे का कारण गुजरात में चल रही तेज पश्चिमी हवाएं, ओडिशा में आया चक्रवात, हरियाणा के ऊपर हवा का लो प्रेशर बनना, अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बढ़ना और वेस्टर्न डिस्टरबेंस का सक्रिय होना है। इन्हीं सब कारणों से भारी बारिश हो रही है।

पंजाब और हरियाणा में किसान परेशान

पंजाब में भी इस बार सामान्य से 1,193 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। वहीं राजस्थान को 317 फीसदी अधिक बारिश का सामना करना पड़ा है।

इसके अलावा पंजाब में रविवार देर रात कपूरथला में छह घरों की छतें गिर गई, जिसमें दो मासूमों समेत तीन की मौत हो गई। जबकि 13 लोग जख्मी हो गए। इसी प्रकार जालंधर में बारिश के जलभराव में आठ माह की बच्ची की डूबने से मौत हो गई। हरियाणा में बारिश के चलते अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई और करीब 20 लोग घायल हैं।

वहीं मेरठ और सहारनपुर में दीवार गिरने से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। बिजनौर और शामली में बिजली गिरने से एक महिला और एक युवक की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *