Breaking News

महिंद्रा ने हाल ही में अपनी शानदार MPV मराजो को किया लॉन्च

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में अपनी शानदार MPV मराजो लॉन्च की है। इसे 9.99 लाख रुपए की शुरुआती कीमत पर उतारा गया है। महिंद्रा मराजो में अब तक सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। इसे लॉन्च करते सयम महिंद्रा ने ये भी बताया था कि भारत में जब BS-VI उत्सर्जन मानक लागू हो जाएंगे तो इसका पेट्रोल वेरिएंट भी लॉन्च किया जाएगा।

टोयोटा इनोवा के मुकाबले उतारी गई इस शानदार MPV में मिलेगा AMT का विकल्प

अब ऑटोकार इंडिया ने रिपोर्ट किया है कि महिंद्रा मराजो में 6-स्पीड AMT गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक महिंद्रा एंड महिंद्रा मैग्नेटी मरेली के साथ मिलकर मराजो में AMT का विकल्प देने पर काम कर रही है। महिंद्रा मराजो पेट्रोल वेरिएंट में भी AMT का विकल्प दिया जाएगा।

फिलहाल महिंद्रा मराजो केवल डीजल वैरिएंट में ही उपलब्ध है। इस एमयूवी में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का दमदार 4 सिलेंडर युक्त डीजल इंजन का प्रयोग किया है जो कि एमयूवी को 121 बीएचपी की पॉवर और 300 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। बाद में इसे पेट्रोल वेरिएंट में भी उतारा जाएगा।

महिंद्रा मराजो को कुल चाल वेरिएंट में पेश किया गया है जिसमें M2, M4, M6 और M8 शामिल है। बेस वेरिएंट M2 की कीमत शुरू होती है 9.99 लाख से जो टॉप-एन्ड वेरिएंट के लिए 13.90 लाख रुपए तक जाती है। ये सभी कीमतें एक्स शोरूम की हैं।

महिंद्रा मराजो की डिजाइन शार्क से प्रभावित है। इसके फ्रंट में फ्रंट ग्रील लगाया गया है जिसकी डिजाइन शार्क के दांत जैसी लगती है। इसके अलावा फ्रंट में LED DRLs के साथ LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, फॉग लैंप, आक्रामक बंपर ईत्यादि भी लगाए गए हैं जो इसकी शोभा बढ़ाते हैं। फॉग लैंप में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। महिंद्रा मराजो में 17-इंच का अलॉय व्हील लगाया गया है जो कि काफी स्पोर्टी लगता है। साथ ही इसमें टर्न सिग्नल के साथ इंटीग्रेटेड ORVMs भी लगा है। बात करें कार के पीछे के हिस्से की तो इसमें शार्क LED टेल लाइट, हाई स्टॉप लैंप और स्पोर्टी बंपर दिये गए हैं।

महिंद्रा मराजो का इंटीरियर काफी शानदार है और डिसेंट लगता है। इसे डुअल-टोन थीम पर बनाया गया है। डैशबोर्ड में ऑल-ब्लैक ट्रीटमेंट दिया गया है। वहीं इसके सीट और डोर ट्रिम में बैज कलर की फिनिशिंग दी गई है। कुल मिलाकर इसमें ज्यादा प्रयोग करने की कोशिश नहीं की गई है। इसे सिंपल और डिसेंट रखा गया है। महिंद्रा मराजो के मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रूफ में AC वेंट्स (जो की सराउंड कुलिंग टेक्नोलॉजी से लैस है) लगे हैं।

केबिन में भी डुअल-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्ल्स्टर लगा है जो कि MID यूनिट के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें आपको थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एयरक्राफ्ट-स्टाइल हैंडल ब्रेक लीवर लगाए गए हैं। महिंद्रा मरोजा 7 और 8 सीटींग अरेंजमेंट के साथ आएगी। महिंद्रा मराजो के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें व्हील माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल भी दिये गए हैं।

सेफ्टी

महिंद्रा मराजो में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, सभी चारों पहियों में डिस्क ब्रेक, ABS, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स और इम्पैक्ट सेंसेटीव डोर लॉक स्टैंडर्ड के तौर पर दिये गए हैं। इसके अलावा टॉप-स्पेक M6 और M8 में विशेष तौर पर रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमेरा, कॉर्नरिंग लैंप और सेगमेंट फर्स्ट एमरजेंसी कॉल की सुविधा गी गई है।

माइलेज और कलर

महिंद्रा मराजो को प्रामाणत तौर पर 17.6 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलेगी। बता देंक महिंद्रा मराजो को पेट्रोल वेरिएंट में भी उतारा जाएगा। महिंद्रा मराजो कुल 6 कलर में उपलब्ध होगा जिसमें मरुन, सिल्वर, एक्वा मरिन, ओसियन ब्लैक, पर्पल और वाइट कलर शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *