Breaking News

सौर गठबंधन की महासभा की पहली बैठक में हिस्सा लेंगे संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस 1 से 4 अक्तूबर तक भारत यात्रा पर आ रहे हैं जहां वे महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की महासभा की पहली बैठक में हिस्सा लेंगे।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, गुतारेस विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं और उनके साथ छह सदस्यीय एक शिष्टमंडल भी आ रहा है। अपनी यात्रा के दौरान गुतारेस राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मुलाकात करेंगे।

वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ शिष्टमंडल स्तरीय वार्ता भी करेंगे। दोनों पक्ष संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के बढ़ते सहयोग को और मजबूत बनाने के रास्ते तलाश करने के साथ बहुस्तरीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा कर सकते हैं।

गुतारेस दो अक्तूबर 2018 को नयी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस समारोह का आयोजन महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह और स्वच्छ भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ के अवसर किया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की महासभा की पहली बैठक में हिस्सा लेंगे और इसके साथ ही वे ‘रिइंवेस्ट कांफ्रेंस तथा इंडियन ओसन रिम एसोसिएशन आफ स्टेट्स :आईओआरए: के सदस्य देशों के ऊर्जा मंत्रियों की दूसरी बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *