Breaking News

शुल्क भरपाई योजना में गड़बड़ी, सप्ताह भर के भीतर अपने निर्दोष होने का देना होगा प्रमाणपत्र

शुल्क भरपाई योजना में गड़बड़ी के आरोपी संस्थानों को सप्ताह भर के भीतर अपने निर्दोष होने का प्रमाणपत्र देना होगा। ऐसा न कर पाने पर राज्यस्तरीय समिति उन्हें काली सूची में डाल देगी। दोनों पक्षों को सुनने के बाद समिति ने यह फैसला किया है।

Image result for शुल्क भरपाई योजना में गड़बड़ी

पिछले दिनों छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजना का लाभ लेने के लिए फर्जी छात्र दिखाने पर सहारनपुर के आठ शिक्षण संस्थानों को नोटिस दिया गया था। वहां के डीएम की जांच में इन संस्थानों में भयंकर गड़बड़ियां मिली थीं। इस पर इनके विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति या शुल्क भरपाई का लाभ देने पर रोक लगा दी गई।

इन संस्थानों ने सत्र 2016-17 में अपने यहां पीजीडीएम कोर्स में सैकड़ों विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए उनके आवेदन फॉर्म अग्रसारित किए थे। उच्चस्तर पर शिकायत की गई थी कि इन संस्थानों ने फर्जी छात्र दिखाए हैं। इस पर सहारनपुर के डीएम को जांच कराने के निर्देश दिए गए। डीएम की ओर से भेजी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकतर छात्रों के मोबाइल नंबर बंद मिले। जिनके फोन उठे, उन्होंने पीजीडीएम कोर्स में दाखिला न लेने की बात कही।

सोमवार को समाज कल्याण निदेशक जेपी चौरसिया की अध्यक्षता में गठित राज्यस्तरीय समिति ने संस्थानों का पक्ष सुना। उनके प्रबंधन का कहना था कि उन्होंने जिन विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिलाया, उन्होंने प्रवेश लिया था। एक भी फर्जी विद्यार्थी को लाभ नहीं मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *