Breaking News

यूपी पुलिस देश में अपनी तरह की पहली ‘डायल-एफआईआर’ योजना करने जा रही शुरू

यूपी पुलिस देश में अपनी तरह की पहली ‘डायल-एफआईआर’ योजना शुरू करने जा रही है। इसके तहत लोग थाने गए बगैर फोन से ही एफआईआर दर्ज करा सकेंगे। पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया कि पुलिस की आपात सेवा ‘डायल-100’ पर औसतन रोजाना 20 हजार शिकायतें दर्ज होती हैं। इनमें वाहन चोरी जैसी कई शिकायतों के संबंध में फोन से भी एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है।
Image result for डायल-एफआईआर
इसे ध्यान में रखकर ‘डायल-100’ पर मिलने वाली शिकायतों के संबंध में एफआईआर दर्ज कराने के लिए जल्द ही ‘डायल एफआईआर’ शुरू करने की तैयारी है। इसके तहत लोगों को एफआईआर दर्ज कराने के लिए सिर्फ पुलिस की आपात सेवा वाले फोन नंबर पर शिकायत दर्ज करानी होगी।

पायलट की सूझबूझ से बच गईं 370 जिंदगियां

अगली अच्छी खबर वो है जिसने 370 लोगों की जान बचाई। 11 सितंबर 2018 को एयर इंडिया की फ्लाइट- बोइंग 777 AI-101 में सवार क्रू समेत 370 लोगों को यह तारीख हमेशा याद रहेगी। नई दिल्ली से न्यूयॉर्क जा रही इस फ्लाइट के पायलटों ने सैकड़ों लोगों को लगभग मौत के मुंह से निकाला। इस विमान के पायलट और सह पायलट ने आपातकालीन स्थिति में आश्चर्यजनक तरीके से विमान को लैंड कराया जिनके लिए उनकी काफी प्रशंसा हो रही है। लैंडिंग से ठीक पहले विमान के कई उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया था। तकनीकी खराबी के कारण विमान हवा में ही करीब डेढ़ घंटे घुमाता रहा। इस दौरान दोनों पायलटों ने अपने साहस और कंट्रोलर की मदद से स्थिति को संभाला।

एयर एशिया लेकर आया धमाकेदार ‘सुपर सेल ऑफर’, 500 रुपये में कर सकेंगे हवाई सफर

अब आप मात्र 500 रुपये खर्च करके हवाई सफर कर सकेंगे। लो कॉस्ट एयरलाइन कंपनी एयर एशिया अपना धमाकेदार सुपर सेल ऑफर लेकर आई है। एयर एशिया ने जो ऑफर निकाला है, उसके मुताबिक यात्रियों को टिकट बुक करने पर 500, 1000 और 1500 रुपये में टिकट मिलेगा। कंपनी ने टिकट के दाम दूरी और उड़ान में लगने वाले समय के मुताबिक तय किए हैं। इस ऑफर से आप 23 सितंबर तक बुकिंग करा सकते हैं और बुक किए गए टिकट पर 30 नवंबर 2019 तक यात्रा कर सकेंगे। ये छूट कंपनी की सभी उड़ानों पर लागू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *