कांग्रेस की मांग, पेट्रोल-डीज़ल पर लगे GST

तेल की लगातार बढ़ती कीमतों के विरोध में मुख्य विपक्षी पार्टी ने देश भर में भारत बंद बुलाया है. इस बंद से जुड़ी सबसे बड़ी मांग ये है कि तेल को भी जीएसटी के अंदर लाया जाए जिससे देश भर में इसकी कीमतें एक हो जाएं. कांग्रेस की इस मांग के बाद सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर तेल को जीएसटी के अंदर लाया गया तो इसकी कीमतें कितनी कम हो जाएंगी.

Image result for कांग्रेस की मांग, पेट्रोल-डीज़ल पर लगे GST

एक आंकलन के अनुसार तेल की कीमतों को अगर एक देश, एक टैक्स वाली जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स) के भीतर लाया जाता है तो इनकी कीमतें 15 से 18 रुपए तक कम हो सकती हैं. आज टैक्स पर राज्य और केंद्र सरकारें अलग-अलग टैक्स लगाती हैं. जहां केंद्र सरकार मोटी एक्साइज ड्यूटी लगाती है वहीं राज्य सरकारें मोटा VAT लगाती हैं.

माना जाता है कि अगर पेट्रोल और डीजल पर 40 फीसदी जीएसटी भी लगा दी जाए तो भी पेट्रोल और डीजल के दाम पर 15 से 18 रुपए तक कम हो सकती है.

एक्साइज ड्यूटी खूब बढ़ाई गई है

कांग्रेस ने कहा कि 2014 के मुकाबले पेट्रोल की एक्साइड ड्यूटी में 211.7 फीसदी, जबकि डीजल की एक्साइज ड्यूटी में 433 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. कांग्रेस के मुताबिक पेट्रोल पर 2014 में जहां एक्साइज ड्यूटी 9.2 रुपये प्रति लीटर था जो अब बढ़कर 19.48 रुपये प्रति लीटर हो चुका है. इसी तरह 2014 में डीजल पर एक्साइड ड्यूटी 3.46 रुपये लीटर थी जो अब बढ़कर 15.33 रुपये प्रति लीटर की जा चुकी है.

कांग्रेस के आरोपों को आधार माननें पर अगर सरकार एक्साइज ड्यूटी को 2014 की स्थिति में ले जाए तो पेट्रोल कम से कम 10.42 पैसे और डीज़ल कम से कम 12 रुपए सस्ता हो जाएगा. आपको बता दें कि तेल की इन्हीं बढ़ी कीमतों की वजह से कांग्रेस देश भर में विरोध प्रदर्शन कर रही है.

आज की कीमत
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ विपक्षी दलों के भारत बंद के ऐलान के बीच आज एक बार फिर तेल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल पर 23 पैसे और डीजल पर 22 पैसे बढ़ाए गए. इसी के साथ राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 80 रुपये 73 पैसे और डीजल 72 रुपये 83 पैसे प्रति लीटर के दर पर पहुंच गया.

वहीं, महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक दामों पर बिक रहा है. आर्थिक राजधानी मुंबई में आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. आज शहर में एक लीटर पेट्रोल 88 रुपये 12 पैसे और डीजल 77 रुपये 32 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

कोलकाता में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 83 रुपये 61 पैसे, भोपाल में 86 रुपये 47 पैसे, पटना में 86 रुपये 92 पैसे है. वहीं पटना में एक लीटर डीजल की कीमत 78 रुपये 47 पैसे है. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगी आग को लेकर कांग्रेस ने एक बड़ा दावा किया है. कांग्रेस ने अपने दावे में कहा है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी की वजह सिर्फ अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी नहीं बल्कि सरकार की नीतियां जिम्मेदार है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button