Breaking News

यात्रियों को मेट्रो ट्रेवल कार्ड प्रयोग करने पर किराये में मिल सकती है 10 फीसदी छूट

दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर डीटीसी और क्लस्टर बसों में भी यात्रियों को मेट्रो ट्रेवल कार्ड (कॉमन मोबिलिटी कार्ड) प्रयोग करने पर किराये में 10 फीसदी छूट मिल सकती है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के निर्देश पर दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग इस योजना के लिए कैबिनेट नोट तैयार करने में जुट गया है। कुछ ही दिनों में नोट को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद योजना धरातल पर उतर जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक, हाल ही में हुई बैठक के दौरान परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने डीएमआरसी के मेट्रो ट्रेवल कार्ड यानि कॉमन मोबिलिटी कार्ड की डीटीसी और क्लस्टर बसों में उपयोगिता बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली ट्रांसपोर्ट, डीटीसी, डिम्ट्स और डीएमआरसी के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग को एक सप्ताह में कैबिनेट नोट तैयार करने के निर्देश दिए।

ट्रांसपोर्ट विभाग के सूत्रों के अनुसार, कैबिनेट नोट तैयार करने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है, जिसे जल्द तैयार कर लिया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि यात्रियों के लिए शुरू की जा रही 10 प्रतिशत छूट की इस योजना को जल्द ही परिवहन विभाग की मंजूरी मिल जाएगी और फिर यात्री अपने कॉमन मोबिलिटी कार्ड से डीटीसी और क्लस्टर बसों में टिकट खरीदने पर किराये में 10 फीसदी छूट पा सकेंगे। 24 अगस्त से डीटीसी और क्लस्टर बसों में कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। ट्रांसपोर्ट विभाग कैबिनेट नोट को तैयार करने के लिए बसों के किराये और दूरी का अध्ययन कर छूट देने की प्रक्रिया पर काम कर रहा है।

बढे़गा कार्ड का प्रयोग
सरकार का मानना है कि जिस प्रकार मेट्रो ट्रेन में कार्ड के प्रयोग पर 10 प्रतिशत किराये की छूट है, उसी प्रकार बसों में यह योजना लागू कर दी जाए तो अधिक संख्या में यात्री कार्ड का प्रयोग करेंगे।

खास बात यह है कि कॉमन मोबिलिटी कार्ड अब यात्रियों के लिए दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के अलावा कश्मीरी गेट आईएसबीटी, आनंद विहार आईएसबीटी और सराय काले खां आईएसबीटी समेत अन्य मुख्य बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों और टूरिस्ट इन्फार्मेशन सेंटरों पर भी उपलब्ध होंगे।

– जागरूकता के लिए बसों में अनाउंसमेंट होगी
डिम्ट्स को निर्देश दिए गए हैं कि कॉमन मोबिलिटी कार्ड के प्रति यात्रियों को जागरूक करने के लिए क्लस्टर बसों में ऑडियो और विजुअल अनाउंसमेंट की जाए। साथ ही यात्रियों को जागरूक करने के लिए स्टीकर लगाकर कॉमन मोबिलिटी कार्ड की जानकारी दी जाए। वहीं, डीटीसी को निर्देश दिए गए हैं कि बसों में लगी ईटीएम मशीनों में आ रही तकनीकी खराबियों को जल्द से जल्द दूर किया जाए, ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *