Thursday , June 24 2021
Breaking News

मुजफ्फरनगर हिंसा: एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया ने योगी गवर्नमेंट को ठहराया जिम्मेदार

मानव अधिकारों की रक्षा करने वाले समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल ने शनिवार को यूपी की योगी गवर्नमेंट की आलोचना की है. समूह ने बोला कि गवर्नमेंट मुजफ्फरनगर सांप्रदायिक हिंसा के पीड़ितों को न्याय  पुनर्वास सुनिश्चित करने के मामले में बेहतर कार्य नहीं कर पाई है.
Image result for मुजफ्फरनगर हिंसा

जिले में हुए दंगों की पांचवीं वर्षगांठ पर एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया ने गवर्नमेंट की उदासीनता को जिम्मेदार ठहराया कि सात गैंग बलात्कार पीड़िताएं अभी भी न्याय की आस लगाए बैठी हैं  पुनर्वास में भी लोगों को कठिनाई हो रही है. बता दें इस दंगे में करीब 60 लोगों की जान गई थी  50 हजार लोगों को विस्थापित होना पड़ा था.

एमनेस्टी इंटरनेशनल की कार्यक्रम डायरेक्टर अस्मिता बसु का कहना है कि यूपी गवर्नमेंट मुजफ्फरनगर  शामली में हुए दंगों के पीड़ितों को भूल गई है. गवर्नमेंट ने उनके साथ हुए अन्याय के निवारण के लिए बहुत कम कार्य किया है. पीड़ितों के मुआवजा  पुनर्वास के लिए गवर्नमेंट ने अपर्याप्त कार्य किया है.

उन्होंने बोला कि सात गैंग बलात्कार के मामलों में से अभी तक किसी को भी दोषी नहीं ठहराया गया है. उन्हें गवर्नमेंट की तरफ से बहुत ज्यादा कम सहायता मिली है. उनके क्रिमिनलआज भी खुले में आजादी से घूम रहे हैं. सात गैंग बलात्कार पीड़िताओं में से एक की तो बच्चे को जन्म देते समय मौत भी हो गई.

एक कार्यकर्ता का तो ये भी कहना है कि पीड़ित महिलाएं मदद के लिए भी गुहार नहीं लगा सकतीं. कई मीडिया रिपोर्ट में तो यह भी बोला गया है कि उनके परिवार को समझौता करने के लिए पैसे भी दिए गए जिन्हें उन्होंने स्वीकार कर लिया. अब उन स्त्रियों का सिस्टम पर से विश्वास ही उठ चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *