Breaking News

जैक मा ने अलीबाबा से इस्तीफे का किया ऐलान

अलीबाबा के सहसंस्थापक और एग्जेक्युटिव चेयरमैन जैक मा ने कंपनी से इस्तीफे का ऐलान कर दिया। चीन के सबसे अमीर व्यक्ति जैक मा ने कहा कि वह शिक्षा में समाज सेवा के लिए अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं। आपको बता दें कि अलीबाबा 420 मिलियन डॉलर की ऑनलाइन कंपनी है। जैक मा पेशे से अंग्रेजी के शिक्षक थे, जिन्होंने 1999 में अलीबाबा नाम की कंपनी शुरू की थी, जोकि मौजूदा समय में डिजिटल मार्केट में सबसे बड़ी कंपनी के रूप में जानी जाती है।

Image result for जैक मा ने अलीबाबा से इस्तीफे का किया ऐलान

Barack Obama is back: चुनाव प्रचार में पहली बार ओबामा ने ट्रंप पर बोला हमला, कहा जो भी हो रहा है वह सामान्‍य नहीं

भगवान माने जाते हैं जैक मा

अलीबाबा के जरिए दुनियाभर के लोग तमाम उत्पाद की खरीद-फरोख्त करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ना सिर्फ साधारण लोग इसपर खरीद-फरोख्त कर सकते हैं बल्कि बड़े-बड़े बिजनेसमैन भी यहां पर खरीददारी कर सकते हैं। इस कंपनी की बदौलत जैक मा चीन के सबसे अमीर व्यक्ति बने। चीन में जैक मा को लोग भगवान की तरह मानते हैं, कई लोग अपने घर में उनकी तस्वीर को रखते हैं और उनकी पूजा करते हैं। लोग चीन में जैक मा को पैसे का भगवान मानते हैं और अपने घर में उनकी मूर्ति तक लगवाते हैं।नए दौर की शुरुआत

जैक मा के रिटायरमेंट की घोषणा के बाद चीन का उद्योग जगत सकते में है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दौर में इंटरनेट इंडस्ट्री में जबरदस्त विकास देखने को मिला है और अलीबाबा ने इस कड़ी में एक अहम भूमिका निभाई है। एक साक्षात्कार में जैक मा ने कहा कि उनका रिटायरमेंट एक युग का अंत नहीं बल्कि एक नए दौर की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि वह अपना अधिक समय शिक्षा के विस्तार में लगाएंगे, मुझे शिक्षा से प्यार है। आपको बता दें कि रिटायरमेंट के बाद भी जैक मा अलीबाब के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल रहेंगे और कंपनी के मैनेजमेंटर गुरु की तरह काम करते रहेंगे।

शिकागो में RSS ने उठाया शर्मिला टैगोर-नवाब पटौदी की शादी का मुद्दा, बताया ‘लव जेहाद’

1999 में की थी शुरुआत

मां सोमवार को 54 वर्ष के हो जाएंगे्, इस दिन चीन में शिक्षक दिवस भी मनाया जाता है। जैक मा के रिटायरमेंट के बाद कंपनी के तमाम अधिकार अन्य लोगों के हाथ में सौंपा जाएगा। जैक मा ने अलीबाबा के चीफ एग्जेक्युटिव के पद से 2013 में इस्तीफा दे दिया था, मौजूदा समय में डेनियल जैंग कंपनी के चीफ एग्जेक्युटिव हैं। मा ने 1999 में 17 लोगों के साथ मिलकर अलीबाबा की शुरुआत की थी, जिसमे उनके साथ अपार्टमेंट में रहने वाले कुछ छात्र शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *