Breaking News

कर्नाटक के बंगलूरू एयरपोर्ट पर अब आपका चेहरा ही होगा बोर्डिंग पास

कर्नाटक के बंगलूरू एयरपोर्ट पर अब आपका चेहरा की बोर्डिंग पास का कार्य करेगा. यहां का केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ऐसा करने वाला एशिया का पहला एयरपोर्ट बन जाएगा.पेपरलेस यात्रा के लिए यहां पूरी तैयारी हो चुकी है. बोर्डिंग पास के लिए फेस रिकग्निशन का प्रयोग अगले वर्ष से प्रारम्भ होगा.
Image result for bangalore-airport

एयरपोर्ट के सीईओ हरी मरार ने इसके लिए 5 सितंबर को पुर्तगाल के लिसबन में पुर्तगाली सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ एक अग्रीमेंट भी साइन किया है. जिसके तहत एयरपोर्ट पर वर्ष2019 से फेस रिकग्निशन तकनीक का प्रयोग होगा. यह अग्रीमेंट इंडियन मूल के पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा की मौजूदगी में साइन हुआ. उनके साथ वहां पुर्तगाल में हिंदुस्तान की राजदूत नंदिनी सिंगला भी मौजूद थीं.

बंगलूरू अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड  (बीआईएएल) के एमडी  सीईओ हरि मरार ने कहा, ‘अब आपका चेहरा ही आपका बोर्डिंग पास होगा.‘ उन्होंने कहा, ‘इस सुविधा से बिना किसी कठिनाई के यात्री हवाई यात्रा कर सकेंगे  उन्हें लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा.

यात्रा होगी बहुत ज्यादा आसान

बीआईएएल द्वारा जारी स्टेटमेंट में बोला गया है, ‘बोर्डिंग के लिए रजिस्ट्रेशन को पेपरलेस बनाकर हवाई यात्रा को सरल करने के लिए यह सुविधा प्रारम्भ की गई है. बायोमेट्रिक तकनीक से यात्रियों के चेहरे से उनकी पहचान होगी  वे एयरपोर्ट पर जा सकेंगे. उन्हें बार-बार बोर्डिंग पास, पासपोर्ट या अन्य पहचान लेटर नहीं दिखाने पड़ेंगे.

पुर्तगाली सॉफ्टवेयर कंपनी विजन बॉक्स की वेबसाइट के मुताबिक कंपनी ने पहली बार इसी वर्ष मार्च में लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए फेस रिकग्निशन का प्रयोग किया था.वहां बोर्डिंग पास की बजाय बायोमेट्रिक बोर्डिंग का प्रयोग हुआ.

बीआईएएल के साथ अग्रीमेंट साइन करने के बाद वॉइस बॉक्स ने बोला कि ऐसा करने का उद्देश्य यात्रियों की यात्रा को पहले से ज्यादा आसान बनाना है. इससे उन्हें बार-बार बोर्डिंग पास नहीं दिखाना पड़ेगा. वहीं मरार का कहना है कि लोगों का चेहरा ही अब उनका बोर्डिंग पास होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *