Breaking News

अमेजन बनी एप्पल के बाद विश्व की दूसरी ट्रिलियन डॉलर कंपनी

अमेरिका की दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन ने मंगलवार को शेयर बाजार में ट्रिलियन डॉलर यानी एक खरब डॉलर कीमत का आंकड़ा छूने वाली दुनिया की महज दूसरी कंपनी बन गई। सिलिकॉन वैली की एप्पल ने महज एक महीने पहले ही ये कारनामा करने वाली दुनिया की पहली कंपनी होने का गौरव हासिल किया था।

भारत में भी अमेजन इंडिया के नाम से अपनी अलग पहचान रखने वाली अमेजन के शेयर मंगलवार को दोपहर बार 2050.27 डॉलर कीमत पर बिके, जिससे कंपनी की मार्केट वैल्यू ने 1 खरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया। सिएटल स्थित अमेजन को उसके मालिक जैफ बेजॉस ने शुरुआत में किताबें बेचने वाली कंपनी के तौर पर शुरू किया था। बेजॉस आज की तारीख में अमेरिका के एक नामचीन समाचार पत्र द वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक भी हैं।

हालिया सालों में पूरी दुनिया में कई करोड़ उपभोक्ताओं को ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ आकर्षित करने वाली अमेजन भारत में भी एक बड़े एफडीआई निवेशक के तौर पर उभरी है। अकेले इस साल अमेजन के शेयरों ने स्टॉक मार्केट में करीब 75 फीसदी की उछाल हासिल की और कंपनी के बाजारी पूंजीकरण में करीब 435 अरब डॉलर का इजाफा किया।

बता दें कि यह अमेरिका की तीन दिग्गज रिटेल स्टोर चेन वॉलमार्ट, कोस्टको और टारगेट की संयुक्त बाजार पूंजीकरण के बराबर है। वॉल स्ट्रीट जनरल का कहना है कि निवेशकों ने अमेजन को हालिया सालों में सबसे विश्वसनीय वित्तीय अनुशासन का प्रदर्शन करने वाली कंपनी होने का इनाम दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *