Breaking News

अरे ये क्या… टोयोटा की कारों में हो रहा शॉर्ट सर्किट

टोयोटा की कारों में इंजन का खराबी का पता चलने के बाद कंपनी ने 10 लाख से ज्यादा कारें रिकॉल करने की घोषणा की है। यह कारें जापान, नॉर्थ अमेरिका, यूरोप जैसी जगहो से रिकॉल होंगी। रिपोर्ट के अनुसार इन कारों में गैसोलिन-हाइब्रिड प्रीयस के कुछ मॉडल्स भी शामिल है।  कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि जापान में एक कार में शॉर्ट सर्किट की घटना हुई थी, जिससे कार में धुआं भर गया था।

जापान के परिवहन मंत्रालय द्वारा रिकॉल की घोषणा की गई। जिसके बाद टोयोटा ने कहा कि हाइब्रिड पावर कंट्रोल यूनिट को जोड़ने वाले वायर में कुछ खराबी के चलते ऐसा हुआ है।  कंपनी के मुताबिक, धूल जमने और कार के वाइब्रेशन के कारण यह वायर टूट सकता है, जिससे शॉर्ट सर्किट का खतरा बना रहता है।  रिकॉल होने वाली कारों में से अधिकतर जापान में है। साथ ही अमेरिका में प्रीयस को भी रिकॉल किया जाएगा। जहां लगभग 192,000 कारें इससे प्रभावित हुई हैं।

BMW  की साउथ कोरिया से हुई एक लाख कार रिकॉल

कार कंपनी BMW  साउथ कोरिया में एक बड़ी मुसीबत का से गुजर रही है।  साउथ कोरिया में लगातार  BMW की कारों के इंजन में कुछ दिनों से धमाके होने की घटनाएं सामने आ रहीं हैं। अब तक ऐसा धमाका 40 गाड़ियों में हो चुका हैं। और तो और BMW की कारों को साउथ कोरिया में पार्किंग में खड़ा करने पर रोक लगा दी गई है। कंपनी ने इस खामी के सामने आने के बाद अपनी लगभग 106000 कारों को वापस बुला लिया किया है।

धमाके की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसकी वजह से  #BMWphobia ट्रेंड कर रहा है।धमाके होने की बढ़ती घटनाओं को ध्यान में रखते हुए साउथ कोरिया की सरकार ने कार के कई मॉडल्स को बैन कर दिया है। बताया जा रहा है कि  धमाके सिर्फ 2011 से 2016 के बीच बने मॉडल्स में हो रहें हैं। इसकी वजह कारों में लगे एग्जॉस्ट गैस रिसर्कुलेशन कूलर में कमी बताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *