Tuesday , June 22 2021
Breaking News

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के मतदान लिए ओवैसी ने डाला वोट

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए मतदान आज (11 अप्रैल) सुबह सात बजे से जारी है. इसके तहत 20 राज्‍यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. इन सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण की वोटिंग को लेकर मतदाताओं में भी भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है. राज्‍यों के पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं. लोग सुबह से ही मतदान करने पहुंच रहे हैं.

वहीं आंध्र प्रदेश में जन सेना के विधायक प्रत्‍याशी मधुसूदन गुप्‍ता ने अनंतपुर जिले के गूटी के पोलिंग बूथ पर ईवीएम को ही तोड़ दिया है. इसके बाद उन्‍हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. उन्‍होंने वोटिंग में अन्‍याय होने का आरोप लगाया है.

बालियान ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया
पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है. दोनों दलों के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर मारपीट का आरोप लगाया है. केंद्रीय मंत्री और यूपी के मुजफ्फरनगर से बीजेपी प्रत्‍याशी संजीव बालियान ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है. उन्‍होंने कहा कि वोट डालने जाने वाली जो महिलाएं बुर्का पहनकर जा रही हैं, उनका चेहरा चेक नहीं किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि मैं आरोप लगाता हूं कि फर्जी वोटिंग कराई जा रही है. अगर इस पर ध्‍यान नहीं दिया गया तो मैं पुनर्मतदान की मांग करता हूं.

9 बजे तक का वोट प्रतिशत
9 बजे तक बिहार में 5 फीसदी मतदान हुआ है. औरंगाबाद में 5.6%, गया में 11%, नवादा में 3% और जमुई में 3% मतदान हुआ है. यूपी के गौतमबुद्धनगर में सुबह 9 बजे तक 15 फीसदी, दादरी में 7.3 फीसदी, जेवर में 12.6 फीसदी, कैराना में 10 फीसदी, बिजनौर में 13.45 फीसदी, मेरठ में 10 फीसदी, सहारनपुर में 8 फीसदी, मुजफ्फरनगर में 11 फीसदी, हापुड़ में 10 फीसदी और बागपत में 11 फीसदी मतदान हुआ है. तेलंगाना में 10.6 फीसदी, अंडमान और निकोबार में 5.83 फीसदी, असम में 10.2 फीसदी, अरुणाचल प्रदेश में 13.3 और लक्षद्वीप में 9.83 फीसदी मतदान हुआ है.

छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर में मतदान को प्रभावित करने नक्सलियों ने आईडी ब्लास्ट किया है. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. यह घटना फरसगांव थाना क्षेत्र की है. एसपी ने इसकी पुष्टि की है. वहीं बिहार के औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के सिलिया में बूथ नंबर 9 के पास आईईडी विस्फोटक मिला.

गाजियाबाद से बीजेपी प्रत्‍याशी जनरल वीके सिंह ने भी मतदान किया है. उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के पोलिंग बूथ नंबर 124 में वोट डाला.देहरादून में उत्‍तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने भी वोटिंग की. वहीं पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत भी हल्‍द्वानी में सपरिवार वोट डालने पहुंचे. आंध्र प्रदेश कडापा में वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने भी मतदान कर दिया है. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि लोग बिना डरे वोट डालें.

यूपी के सहारनपुर के बूथ नंबर 374, 375, 376 पर अभी मतदान नहीं हुआ शुरू. वहीं कैराना के पोलिंग बूथ नंबर 5 की ईवीएम में गड़बड़ी आने के कारण 25 मिनट बाद वोटिंग शुरू हो पाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है. उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, ‘सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें. अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. पहले मतदान, फिर जलपान.

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी नागपुर लोकसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संख्‍या 216 पर सुबह 7 बजे पहुंचकर अपना वोट डाला. इसके बाद उन्‍होंने अपील की कि वोटिंग हमारा कर्तव्‍य है. सभी को मतदान करना चाहिए.

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी हो रहा है. इसके तहत आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों, सिक्किम की 32 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. आंध्र प्रदेश से अलग होकर 2014 में तेलंगाना राज्य की स्थापना होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है.

इन दिग्‍गजों की किस्‍मत आज तय होगी
पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं. इस चरण में रालोद के अजीत सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी के संजीव बालयान से है. जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. लोजपा प्रमुख और केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं.

इन राज्यों में आज मतदान 
पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *