Thursday , June 24 2021
Breaking News

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच विरोधी को लेकर रणनीति

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मंगलवार को हुए मैच से पहले आंद्रे रसेल को लेकर खूब चर्चा चल रही थी। सभी पूछ रहे थे कि चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कैसे आंद्रे रसेल के तूफान को रोकेंगे। खैर, चेन्नई सुपर किंग्स ने ये मैच 7 विकेट से जीता, जिस बीच आंद्रे रसेल ने 50 रनों की पारी भी खेली लेकिन फिर भी कोलकाता नाइट राइडर्स धोनी सेना को पस्त करने में असफल रही। आखिर रसेल की पारी के बाद भी कोलकाता को जीत क्यों नहीं मिल सकी, इसकी वजह थी कोलकाता के बाकी बल्लेबाजों का सस्ते में सिमट जाना और मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स की शानदार रणनीति, जिसने कोलकाता के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त करने के साथ-साथ रसेल को भी ज्यादा हावी नहीं होने दिया। मैच के बाद धोनी से ये सवाल भी पूछा गया कि क्या वो मैच से पहले विरोधी टीम के हिसाब से रणनीति तैयार करते हैं? आइए जानते हैं कि धोनी ने क्या जवाब दिया।

क्या हुआ था मैच मेंः मंगलवार को खेले गए इस मुकाबले में कोलकाता की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी लेकिन उन्होंने कुल 9 रन पर अपने 3 विकेट गंवा दिए। ये विकेटों का सिलसिला लगातार चलता रहा और एक समय वे 47 रन पर 6 विकेट गंवा चुके थे। आंद्रे रसेल पिच पर आ चुके थे लेकिन धोनी सेना की रणनीति साफ थी, कि अगर रसेल को ज्यादा देर तक नहीं रोक सकते तो बाकी के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर कोलकाता के विकल्प खत्म कर दो। हुआ भी वही। रसेल ने तो 44 गेंदों पर किसी तरह 50 रन बनाए लेकिन बाकी खिलाड़ियों में सिर्फ दो खिलाड़ी ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके जबकि चार बल्लेबाज तो शून्य पर आउट हो गए। नतीजतन कोलकाता 20 ओवर में 9 विकेट पर कुल 108 रन ही बना सका जिसे चेन्नई ने आसानी से 17.2 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

धोनी ने दिया ये शानदार जवाब

मैच के बाद जब धोनी से पूछा गया कि क्या वो मैच से पहले हर विरोधी टीम के लिए अलग रणनीति बनाते हैं? इस पर धोनी ने कहा, ‘नहीं, ये गेंदबाजी कोच का काम है। मैं हमेशा उनको यही कहता हूं कि तुम अपनी रणनीति तैयार करो और अगर मैदान पर वो काम नहीं आती है तब मैं मदद करूंगा। मेरा मानना है कि ज्यादा प्लान बनाना भी अच्छा नहीं है। मैं यही सलाह देता हूं कि आमने-सामने वे सभी खुद में चर्चा करें, ऐसे ज्यादातर मौकों पर तो मैं वहां होता भी नहीं हूं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *