Tuesday , June 22 2021
Breaking News

हिंदुस्तान पाक से लगती अपनी सीमा पर टी-90 युद्धक टैंकों को करेगा तैनात

सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर हिंदुस्तान पाक से लगती अपनी सीमा पर टी-90 युद्धक टैंकों को तैनात करेगा. हाल में केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में 464 टी-90 टैंकों की खरीद को मंजूरी दी गई. इस रक्षा सौदे पर 13 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.
सूत्रों ने बताया कि हिंदुस्तान अपने विश्वसनीय मित्र रूस से 464 टैंक खरीद रहा है. इस रक्षा करार पर निकट भविष्य में दोनों राष्ट्र हस्ताक्षर करेंगे. हिंदुस्तान गवर्नमेंट ने टी-90 टैंकों की खरीद में कई शर्तों को शामिल किया है. पहली शर्त यह है कि इन टैंकों का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत चेन्नई में होगा.

नए टी-90 की सबसे बड़ी अच्छाई यह है कि ये रात में भी शत्रु के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम हैं. इन टैंकों को गुजरात के अतिरिक्त जम्मू व कश्मीर में पाक से लगती सीमा पर तैनात किया जाएगा.

इससे इंडियन सेना की ताकत में इजाफा होगा. राजस्थान में पाक सीमा पर टी-90 टैंक पहले ही तैनात हैं. सेना के पास इस वक्त 4000 टैंक हैं, लेकिन ये रात लड़ाई करने में सक्षम नहीं हैं. टी-90 टैंक मिलने के बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी. टी-90 मुख्य युद्ध टैंक के रूप में उभरा है. अब सेना अपने पुराने टैंकों से इसे बदल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *