Thursday , April 22 2021
Breaking News

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों बचाती है प्याज की चाय

आज तक आपने कई बार तुलसी, दूध, ब्लैक टी व नींबू की चाय पी होगी पर आज हम आपको प्याज की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं। प्याज की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स व फाइबर मौजूद होते हैं। जो ब्लड शुगर, अनिद्रा व हाइपरटेंशन के साथ-साथ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाते हैं।

Image result for कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों बचाती है प्याज की चाय

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को धोकर काट ले। अब इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब इसमें से पानी निकलने लगे तो इसे पैन डालकर हल्की आंच पर गर्म करके ठंडा कर ले। अब इसे एक कप में छानकर नींबू का रस व शहद मिलाएं। अपने बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन प्रातः काल खाली पेट में प्याज की चाय का सेवन करें।

1- एक रिसर्च के अनुसार प्रतिदिन प्रातः काल खाली पेट में प्याज की चाय का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है। प्याज की चाय में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो स्कीन व आंत से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकते हैं।

2- हाइपरटेंशन की समस्या से बचने के लिए प्याज की चाय का सेवन करें। प्याज की चाय में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स व विटामिन सी मौजूद होते हैं जो बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

3- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो प्रतिदिन एक कप प्याज की चाय का सेवन करें। इसमें मौजूद औषधीय गुण दिमाग को शांत करके नींद ना आने की समस्या को दूर करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *