Tuesday , June 22 2021
Breaking News

वायनाड लोकसभा सीट पर नामांकन पत्र भरने के दौरान सामने आई राहुल गांधी की संपत्ति

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की संपत्ति 15.88 करोड़ रुपये से अधिक है. यह जानकारी उन्होंने गुरुवार को वायनाड लोकसभा सीट पर नामांकन पत्र भरने के दौरान दिए गए हलफनामे में दी. 2014 के चुनावों में उन्होंने कुल संपत्ति 9.4 करोड़ रुपये घोषित की थी.

हलफनामा दिखाता है कि राहुल गांधी के पास कार नहीं है और विभिन्न बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों की उन पर 72 लाख रुपये की देनदारी है.

राहुल गांधी के पास चल संपत्ति पांच करोड़ 80 लाख 58 हजार 799 रुपये है और अचल संपत्ति दस करोड़ आठ लाख 18 हजार 284 रुपये है. उनकी कुल संपत्ति 15 करोड़ रुपये 88 लाख 77 हजार 83 रुपये है. कांग्रेस अध्यक्ष अमेठी सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.

राहुल के खिलाफ पांच मामले लंबित हैं
राहुल ने घोषणा की है कि उनके खिलाफ पांच मामले लंबित हैं. हलफनामे के मुताबिक, उनके खिलाफ दो मामले महाराष्ट्र में लंबित हैं और एक-एक मामला झारखंड, असम और नई दिल्ली में लंबित है.

कांग्रेस प्रमुख के पास 40 हजार रुपये नकदी है, विभिन्न बैंकों में उनके 17.93 लाख रुपये जमा हैं. गांधी ने 5.19 करोड़ रुपये विभिन्न कंपनियों के बांड, डिबेंचर और शेयरों में लगा रखे हैं. उनके पास 333.3 ग्राम सोना भी है.

राहुल गांधी के पास गुरुग्राम में दो कार्यालय हैं
दिल्ली के सुल्तानपुर गांव में उनके पास पैतृक खेती भी है. हलफनामे में दिखाया गया है कि गांधी के पास गुरुग्राम में दो कार्यालय हैं. हलफनामे में दिखाया गया है कि वित्त वर्ष 2017-18 में उनकी कुल आय एक करोड़ 11 लाख 85 हजार 570 रुपये थी.

राहुल गांधी ने घोषणा की है कि उनके आय का स्रोत सांसद के वेतन, रॉयल्टी आय, किराये से आय, बांड से मिले ब्याज, डिविडेंड और म्युचुअल फंड से मिलने वाला पूंजी है.

कांग्रेस प्रमुख ने कहा है कि उन्होंने 1995 में कैंब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रिनीटी कॉलेज से एम. फिल (डेवलपमेंट स्टडीज) किया है. हलफनामे में बताया गया है कि राहुल गांधी के पास कार नहीं है और एसपीजी सुरक्षा प्राप्त होने के कारण उन्हें एसपीजी के वाहन में घूमना पड़ता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *