Tuesday , June 22 2021
Breaking News

लोकप्रिय खेल में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए आईसीसी इंटरपोल की मदद चाहता है?

क्रिकेट को भ्रष्टाचार से दूर रखने के लिए इसकी वैश्विक संस्था-अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वैश्विक पुलिस संगठन-इंटरपोल से हाथ मिलाया है।

आईसीसी के मुताबिक बीते सप्ताह उसकी भष्टाचार निरोधी इकाई के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने फ्रांस के शहर लियोन स्थित इंटरपोल के मुख्यालय में शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की और इस खेल को भ्रष्टाचार से मुक्त रखने के उपायों पर चर्चा की।

जाहिर है, क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेल में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए आईसीसी इंटरपोल की मदद चाहता है।

एलेक्स ने कहा, ‘आईसीसी और इंटरपोल साथ मिलकर काम करना चाहते हैं और बीते सप्ताह हुई हमारी बातचीत सकारात्मक रही। कई देशों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ अईसीसी के रिश्ते काफी अच्छे हैं लेकिन इंटरपोल के साथ काम करते हुए हम अपनी पहुंच को 194 देशों तक पहुंचा सकते हैं।’

एलेक्स ने कहा कि आईसीसी का उद्देश्य खिलाड़ियों को भ्रष्टाचार को लेकर शिक्षित करना और इसके सभी माध्यमों और साधनों पर लगाम लगाते हुए इसे रोकना है। आईसीसी चाहता है कि इस खेल में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए इंटरपोल अपनी व्यापक पहुंच के माध्यम से उसकी मदद करे।

इस सम्बंध में इंटरपोल के क्रिमिनल नेटवकर्स यूनिट के सहायक निदेशक जोस गार्सिया ने कहा, ‘खेल लोगों को जोड़ता है लेकिन अपराधी अपने हितों के लिए खेलों की गरिमा को खराब करने का प्रयास करते रहते हैं। ऐसे में हम क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेल में अपराध को रोकने के लिए आईसीसी का साथ देना चाहते हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *