Breaking News

चुनाव 2019: पीएम मोदी की पश्चिम बंगाल में रैली

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में बीजेपी के चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे. वे शनिवार को राज्य में दो रैलियों को संबोधित करने वाले हैं.

नरेंद्र मोदी पहले तो 24 परगना ज़िले के ठाकुरनगर में एक सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद दुर्गापुर में भी पीएम की रैली होगी.

इस दौरान मोदी राज्य में 300 किलोमीटर रेलवे लाइन के विद्युतीकरण किए जाने को लाँच करेंगे.

बीते 19 जनवरी को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्ष की महारैली का आयोजन किया था, जिसमें 24 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था.

01 फरवरी, 2019

शुक्रवार की शाम कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में ‘सेव द नेशन सेव द डेमोक्रेसी’ नाम के एक कार्यक्रम में शामिल हुए.

इसमें लोकतांत्रिक जनता दल पार्टी के शरद यादव, तेलुगुदेशम पार्टी के चंद्रबाबू नायडू और नैशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के शरद पवार समेत विपक्षी दलों के कई नेता मौजूद थे.

कार्यक्रम के बाद प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि देश के कई लोगों के मन में ईवीएम बनाने वालों को लेकर शंका है. और हम चाहते हैं कि लोगों का चुनावी प्रक्रिया में भरोसा बढ़े.

उन्होंने कहा, “इस संबंध में हमारे कुछ प्रस्ताव हैं जिनके साथ हम सोमवार शाम 530 बजे चुनाव आयोग के पास जाएंगे.”

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “किसान, रोज़गार और संस्थाओं पर जो आक्रमण हो रहे हैं- इन तीन मुद्दों पर चुनाव होगा, साथ ही रफ़ाल भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भी चुनाव होगा.”

राहुल गांधी ने कहा कि “मिस्टर मोदी और उनकी सरकार के ऊपर आने वाले कुछ महीनों में सर्जिकल स्ट्राइक होने वाले हैं.”

3जनवरी, 2019

पश्चिम बंगाल में बीजेपी को रैली करने से रोकने पर ख़फ़ा राज्य के बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने राज्य की तृणमूल सरकार पर तीखा वार करते हुए कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के नतीजे के दिन वो सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट-2 का इंतज़ार करे.

दिलीप घोष ने कहा, “टीएमसी ने रोड़ा अटकाने का काम शुरू किया है, लिहाजा हमने यह फ़ैसला किया है कि हम इसकी शिकायत केंद्रीय गृह मंत्रालय और चुनाव आयोग से करेंगे. अगर टीएमसी को लगता है कि वो इस तरह की चुनावी रणनीति से हार से बच जाएगी तो यह उनकी भूल है. तृणमूल सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट-2 का इंतजार करे, जो आगामी लोकसभा चुनाव के नतीजे के दिन ही होगा.”

टीएमसी एक अपरिपक्व पार्टी की तरह काम कर रही है. ये अपनी ही कब्र खोद रही है क्योंकि बड़ी संख्या में लोग इस उत्सुकता से बाहर ये देखने आ रहे हैं कि टीएमसी हमारी रैली को क्यों रोक रही है.”

प्रोटोकॉल के अनुसार बीजेपी नेताओं को पुलिस पायलट कार देने का नियम है. लेकिन पुलिस पायलट कार के देर से पहुंचने के कारण पार्टी के नेता जनसभा में नहीं पहुंच पा रहे हैं.

दिलीप घोष ने ये भी कहा कि स्थानीय प्रशासन ने नैहाटी में उन्हें जनसभा करने की अनुमति नहीं दी और जनसभा का स्थान बदल दिया.

केजरीवाल: हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस नहीं हरा सकती

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि हरियाणा में कांग्रेस बीजीपे को नहीं हरा सकती है. जींद विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आने के बाद केजरीवाल ने ये बातें कहीं.

गुरुवार को जींद विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आए जिसमें बीजेपी के कृष्ण मिड्ढा ने जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के उम्मीदवार दिग्विजय चौटाला को 12935 वोटों से हरा दिया.

जबकि कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला तीसरे नंबर पर रहे.

इसके बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने ट्वीट किया, ”जींद उपचुनाव के नतीजों से तो साबित हो गया है कि हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस नहीं हरा सकती. नया राजनैतिक विकल्प ही भाजपा को उखाड़ कर फेंक सकता है.”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर हमला किया है. इस बार उन्होंने नेशनल सैम्पल सर्वे ऑर्गनाइज़ेशन (एनएसएसओ) के बेरोज़गारी के आंकड़े को मुद्दा बनाया है.

एनएसएसओ बेरोज़गारी के आंकड़े जारी करने वाली संस्था है.

सेंट्रल स्टैटिकल ऑर्गनाइज़ेशन (सीएसओ) के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने दो दिन पहले ही इस्तीफ़ा दिया था. उस समय ये बात कही जा रही थी कि सरकार नहीं चाह रही थी कि बेरोज़गारी के आंकड़े को सार्वजनिक किया जाए, जिसके विरोध में अंतरिम अध्यक्ष और एक सदस्य ने इस्तीफ़ा दे दिया था.

लेकिन गुरुवार को मीडिया में एनएसएसओ की रिपोर्ट लीक हो गई. रिपोर्ट के अनुसार भारत में साल 2017-18 में बेरोज़गारी की दर छह फ़ीसद हो गई है पिछले 45 वर्षों में सबसे ज़्यादा है.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है, ”फ़्यूहरर( जर्मनी के हिटलर के लिए इस्तेमाल होने वाला शब्द) ने हर साल दो करोड़ रोज़गार पैदा करने का वादा किया था. लेकिन पांच साल के बाद रोज़गार पैदा करने के मामले में लीक हुई रिपोर्ट बताती है कि ये तो एक राष्ट्रीय आपदा है. नमो के लिए जाने का समय आ गया है.”

30जनवरी, 2019

मोदी ने कहा नोटबंदी के फ़ायदे नौजवानों से पूछो

बीजेपी के स्टार कैम्पेनर और पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात के प्रमुख व्यापारिक शहर सूरत में एक जनसभा को संबोधित किया है.

उन्होंने कहा, “लोग मुझसे पूछते हैं कि नोटबंदी से क्या फ़ायदा हुआ, उन्हें इसका जवाब युवाओं से मांगना चाहिए, सरकार के फ़ैसले से ज़मीन-जायदाद में लगा काला धन निकल आया, कीमतें गिरीं. अब नोटबंदी और रियल स्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) जैसे कदमों की वजह से युवा अपना मकान ख़रीदने का सपना पूरा कर सकते हैं.”

मोदी ने सूरत एयरपोर्ट पर एक और टर्मिनल बनाने की योजना का शिलान्यास किया.

मोदी जी को रात में अनिल अंबानी दिखते हैं- राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर रफ़ाल मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया है.

राहुल बुधवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इंडियन यूथ कांग्रेस की ‘युवा क्रांति यात्रा’ को संबोधित कर रहे थे.

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी को रात में अनिल अंबानी की तस्वीर दिखाई देती है, उन्हें नींद नहीं आती है. राहुल ने कहा कि मोदी ने अपने 15 दोस्तों को 3.5 लाख करोड़ रुपए का क़र्ज़ा माफ़ कर दिया लेकिन किसानों का क़र्ज़ माफ़ नहीं करते.

राहुल ने उद्योग जगत को आश्वस्त करने की कोशिश करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी बिज़नेस कर रहे लोगों के ख़िलाफ़ नहीं हैं, कांग्रेस पार्टी अनिल अंबानी, मेहुल चोकसी और नीरव मोदी जैसे लोगों के ख़िलाफ़ है.

राहुल ने मोदी पर हमला करते हुए कहा कि चाढ़े चार सालों में मोदी ने न तो रोज़गार दिए और न ही किसानों के लिए कुछ किया उलटा तीस हज़ार करोड़ रुपए चुराकर अपने दोस्त अनिल अंबानी की जेब में डाल दिए.

गठबंधन सरकारें ठीक से काम नहीं कर सकतीं: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि गठबंधन सरकारें ठीक से काम नहीं कर सकतीं.

सूरत में एक कार्यक्रम के दौरान मोदी ने लोगों से अपील की कि वे बहुमत की सरकार बनाएँ ताकि वो सरकार कड़े फ़ैसले ले सके.

मोदी ने कहा कि एनडीए की सरकार ने ये साबित किया है कि बहुमत की सरकार गठबंधन सरकार के मुक़ाबले बेहतर काम कर सकती है.

उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियाँ इसलिए एकजुट हुई हैं, क्योंकि वे मोदी से नफ़रत करती हैं.

राहुल गांधी की सादगी की तारीफ होनी चाहिए: बीजेपी नेता

लंबे समय से बीमार चल रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का हालचाल पूछने गोवा पहुंचे राहुल गांधी की एक बीजेपी नेता ने प्रशंसा की है.

गोवा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर और बीजेपी विधायक माइकल लोबो ने कहा कि गोवा और देशभर के लोगों को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सादगी और विनम्रता की तारीफ करनी चाहिए.

लोबो ने ये भी कहा कि गोवा और देश को ऐसे ही नेताओं की ज़रूरत है.

पर्रिकर से मुलाकात के एक दिन पहले ही राहुल गांधी ने रफाल मुद्दे से जुड़े तथाकथित ऑडियो टेप को लेकर बयान दिया था.

इस टेप में गोवा के ही एक मंत्री दावा कर रहे हैं कि रफाल डील से जुड़ी फाइलें पर्रिकर के पास हैं.

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि लोकसभा चुनावों से पहले विपक्षी पार्टियों के प्रस्तावित महागठबंधन के प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस बारे में पूछ जाने पर उन्होंने कहा, “हमने 2004 चुनावों से पहले किसी उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया था. लेकिन हम दस साल तक सफल सरकार चलाने में कामयाब रहे.”

गौरतलब है कि शरद पवार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कोलकाता में आयोजित महारैली में शामिल हुए थे.

29जनवरी 2019

प्रियंका के आने के बाद कांग्रेस 2G से 3G बनीः अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर में आयोजित एक जनसभा में प्रियंका गांधी के राजनीति में औपचारिक प्रवेश को लेकर गांधी परिवार पर तंज कसा है.

पीटीआई के मुताबिक़ अमित शाह ने अपने भाषण में कहा, ‘यूपीए सरकार दस सालों तक सत्ता में रही. इस दौरान 2G यानी सोनिया और राहुल गांधी की सरकार थी. तब वे 12 लाख करोड़ के घोटाले करने में सक्षम थे. ऐसे में अब जब प्रियंका गांधी के रूप में तीसरा G आ गया है तो कौन जानता है कि वे कितना बड़ा घोटाला करेंगे.’

कहां गया ‘अमार शोनार बांग्ला’?

अमित शाह ने रवींद्रनाथ टैगोर, विवेकानंद से लेकर बंकिम चंद्र चटर्जी का नाम लेकर सवाल किया कि शोनार बांग्ला आख़िर कहां खो गया है.

उन्होंने कहा, “मैं यहां मिदनापुर आकर यहां के सपूत और अमर शहीद खुदीराम बोस को प्रणाम करना चाहता हूं जिन्होंने अंग्रेजों के ख़िलाफ़ लड़ते लड़ते अपने जीवन का बलिदान भारत माता के लिए कर दिया. वंदे मातरम लिखने वाले बंकिम चंद्र भी यहीं रहे हैं. ये जो भूमि है उसने देश का नेतृत्व किया है. सांस्कृतिक नेतृत्व किया, आर्थिक नेतृत्व किया और राजनीतिक नेतृत्व किया. इस पश्चिम बंगाल की भूमि को आज क्या हो गया है? हमारा शोनार बांग्ला कहां खो गया है. देश भर में फैले बंगाली आज शोनार बांग्ला को ढूंढ़ रहे हैं.”

अमित शाह ने ममता बनर्जी को रोहिंग्या के मुद्दे पर भी घेरने की कोशिश की.

अमित शाह ने अपने भाषण में कहा, “मैं ममता जी से पूछना चाहता हूं कि क्या वह नागरिकता संशोधन अधिनियम का राज्यसभा में स्वागत करेंगी या नहीं. वह इस बारे में पश्चिम बंगाल के लोगों के बताएं. वे घुसपैठियों और रोहिंग्या का स्वागत करते हैं लेकिन यहां पर उन शरणार्थियों के लिए कोई जगह नहीं है जो अपनी जान बचाने के लिए आए हैं.”

मायावती ने राहुल गांधी के वादे की उड़ाई खिल्ली

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने न्यूनतम आय गारंटी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज कसा है.

ओडिशा में एक रैली के दौरान मायावती ने कहा, “क्या ये वादा भी ग़रीबी हटाओ या मौजूदा सरकार के काला धन, 15 लाख और अच्छे दिन के वादे की तरह फ़र्ज़ी है.”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को छत्तीसगढ़ में आयोजित अपनी किसान रैली में लोगों से ये वादा किया कि 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद अगर उनकी सरकार बनी तो वो सभी ग़रीबों के लिए एक न्यूनतम आमदनी सुनिश्चित करेंगे.

अपने भाषण में उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी ने निर्णय ले लिया है कि हिंदुस्तान के हर ग़रीब व्यक्ति को 2019 के बाद कांग्रेस पार्टी वाली सरकार गारंटी करके न्यूनतम आमदनी देने जा रही है. इसका मतलब देश के हर ग़रीब व्यक्ति के बैंक अकाउंट में कांग्रेस सरकार न्यूनतम आमदनी देने जा रही है. देश में न कोई भूखा रहेगा, न कोई ग़रीब रहेगा.”

अमित शाह ने कहा, कांग्रेस और बीजू जनता दल एक ही सिक्के के दो पहलू

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने ओडिशा में पार्टी का चुनावी अभियान शुरू कर दिया है.

उन्होंने चार लोक सभा सीटों- कटक, जाजपुर, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा और इन लोकसभा सीटों के अधीन आने वाले 28 विधानसभा सीटों के करीब 30 हज़ार बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित किया है.

अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा है, “कांग्रेस और बीजू जनता दल एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. अगर दोनों में से कोई भी सरकार में आता है तो ओडिशा की ग़रीबी दूर नहीं होगी. दोनों दल राज्य का विकास नहीं करा सकते.”

अपने बच्चों को प्यार नहीं करते तो मोदी जी को वोट करें: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सरकारी स्कूलों में 11,000 क्लासरूम के निर्माण का शिलान्यास किया. इस कार्यक्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी ज़ुबानी हमला किया.

न्यू फ़्रेंड्स कॉलोनी के सर्वोदय विद्यालय में बच्चों और परिजनों को संबोधित करते हुए उन्होंने परिजनों से पूछा कि वे तय करें कि वे किसे अधिक प्रेम करते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को या अपने बच्चों को.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, “अगर आप अपने बच्चों को प्यार करते हैं तो उन्हें वोट कीजिए जो आपके बच्चों के लिए काम कर रहे हैं और अगर आप अपने बच्चों को प्यार नहीं करते हैं तो आप मोदी जी को वोट दीजिए. मोदी जी एक क्लासरूम या स्कूल तक नहीं बनवाया है. आपको राष्ट्र के लिए प्रेम और मोदी के लिए प्रेम में से एक को चुनना होगा.”

केजरीवाल के उपमुख्यमंत्री सिसोदया ने छात्रों से कहा कि वे अपने परिजनों को धन्यवाद कहें कि उन्होंने आम आदमी पार्टी को वोट दिया.

उन्होंने कहा, “अगर आपके परिजन ‘आप’ (2015) को वोट नहीं देते तो पार्टी आपके और दिल्ली के लिए कैसे काम करती.”

28 जनवरी 2019

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित किसान आभार सम्मेलन में मिनिमम इनकम गारंटी योजना की घोषणा की है.

राहुल गांधी ने कहा, “साल 2019 में जीतने के बाद कांग्रेस सरकार मिनिमम इनकम गारंटी यानी न्यूनतम आमदनी योजना शुरू करेगी. इसका मतलब ये है कि हिंदुस्तान के हर ग़रीब व्यक्ति के बैंक अकाउंट में एक निश्चित राशि न्यूनतम आमदनी के रूप में हिंदुस्तान की सरकार देने जा रही है.

“मतलब, हिंदुस्तान में न कोई भूखा रहेगा और न कोई ग़रीब रहेगा. कांग्रेस सरकार ये छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान से लेकर हर प्रदेश में करेगी. हम दो हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं. एक हिंदुस्तान होगा जिसमें कांग्रेस पार्टी की सरकार न्यूनतम आमदनी देने का काम कांग्रेस सरकार करेगी.”

राहुल गांधी ने अपने इसी भाषण में कहा है कि कांग्रेस सरकार का ये कदम अपने आप में ऐतिहासिक है और दुनिया की किसी सरकार ने ये क़दम नहीं उठाया है.

रफ़ाल पर राहुल का वार

राहुल गांधी ने रफ़ाल के मुद्दे पर बीजेपी सरकार को घेरते हुए कहा, “रफ़ाल दुनिया का सबसे बड़ा डिफेंस कॉन्ट्रेक्ट है. इससे लाखों युवाओं को रोजगार मिल सकता था. हवाई जहाज़ अगर बेंगलुरु, ओडीशा या शायद छत्तीसगढ़ में बनाए जाते तो लाखों युवाओं को रोज़गार मिलता. लेकिन नरेंद्र मोदी ने अनिल अंबानी को रोजगार देने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति से कहा कि एचएएल को नहीं मिलेगा, छत्तीसगढ़ के युवाओं को नहीं मिलेगा, अनिल अंबानी और फ्रांस के युवाओं को मिलेगा.”

अमित शाह पहुंचे हिमाचल

अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश के उना में पहुंचकर पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि वह देवभूमि को नमन करना चाहते हैं.

अमित शाह ने गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा, “‘एक हौव्वा खड़ा किया है, गठबंधन…गठबंधन…गठबंधन. अरे भइया, जो दो-चार छूटे हैं उनको मिला दो, हमें आपत्ति नहीं है.”

इसके साथ ही अमित शाह ने कहा, “जिस परिवार का इतिहास घोटालों में भरा हुआ रहा हो वो आज हम पर आधारहीन आरोप लगा रहे हैं. पर मैं उनको बताना चाहता हूं कि जनता आपके झूठ को अच्छे से जानती है.”

जींद में विधानसभा चुनाव जारी

हरियाणा की जींद विधानसभा सीट और राजस्थान की रामगढ़ विधानसभा सीट पर सोमवार को उप-चुनाव हो रहे हैं.

जींद सीट पर हो रहे मतदान पर सभी की नज़रें टिकी हुई हैं क्योंकि इस सीट से कांग्रेस प्रवक्ता और कैथल विधानसभा सीट से विधायक रणदीप सिंह सुरजेवाला उम्मीदवार हैं. 2014 से हरियाणा में बीजेपी की सरकार है और इस उप-चुनाव को सत्तारुढ़ सरकार पर जनता का मूड नापने के तौर पर भी देखा जा रहा है.

जींद में तक़रीबन 1.72 लाख मतदाता हैं और मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया है जो शाम पांच बजे तक चलेगा. जींद सीट के लिए 21 उम्मीदवार मैदान में हैं.

इस सीट पर सुरजेवाला के अलावा बीजेपी के कृष्ण मिड्ढा, इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) से उम्मेद सिंह रेडू और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) से दिग्विजय चौटाला उम्मीदवार हैं.

यह सीट आईएनएलडी के क़ब्ज़े में थी पिछले साल अगस्त में विधायक हरिचंद मिड्ढा के निधन के बाद यह खाली हुई थी. इस चुनाव में आईएनएलडी ने उनके बेटे को उम्मीदवार बनाया है.

मतदान के दौरान तीन हज़ार सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है. इस सीट के लिए मतगणना 31 जनवरी को होगी.

रामगढ़ सीट पर भी मतदान

वहीं, राजस्थान में नई सरकार बनने के तकरीबन डेढ़ महीने के अंदर ही एक सीट पर उप-चुनाव हो रहे हैं. यह सीट अलवर ज़िले की रामगढ़ सीट है.

इस सीट पर सत्तारुढ़ कांग्रेस, बीजेपी और बसपा के बीच लड़ाई है. सात दिसंबर को बीएसपी उम्मीदवार लक्ष्मण सिंह की मौत के बाद यह सीट खाली हुई थी.

बसपा ने इस सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री नटवर सिंह के बेटे जगत सिंह के उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने शफ़िया ज़ुबैर ख़ान और बीजेपी ने सुखवंत सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *