200 इंटरनेशनल वनडे खेलने वाली पहली खिलाड़ी बनीं ये महिला क्रिकेट

टीम इंडिया ने वर्ल्ड क्रिकेट को कई महान खिलाड़ी दिए हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है. वर्ल्ड क्रिकेट में पुरुष खिलाड़ियों के साथ-साथ महिला खिलाड़ियों का प्रदर्शन और उनके रिकॉर्ड्स भी चर्चा में रहे हैं. इस क्रम में भारतीय महिला टीम की वनडे मैचों की कप्तान मिताली राज भी चर्चा में आयीं हैं. मिताली 200 इंटरनेशनल वनडे खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं. जबकि वो इससे पहले सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी भी बनीं थीं. मिताली से पहले रोहित शर्मा ने भी 200 वनडे खेलने का रिकॉर्ड बनाया.

Image result for मिताली राज महिला क्रिकेट में 200 इंटरनेशनल वनडे खेलने वाली पहली खिलाड़ी बनीं

दरअसल भारतीय महिला टीम और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मैच हैमिल्टन में खेला जा रहा है. यह मुकाबला मिताली के लिए बेहद खास है, क्यों कि यह उनके इंटरनेशनल वनडे करियर का 200वां मैच है. वो 200 वनडे खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. मिताली के इस बड़े के रिकॉर्ड को आईसीसी ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट भी किया है. इसके अलावा आईसीसी ने उनके रिकॉर्ड्स को अपने वेबसाइट पर भी पब्लिश किया है.

मिताली के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो वो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन वनडे से पहले तक 179 पारियों में 6613 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 52 अर्धशतक भी लगाए. मिताली का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर नाबाद 125 रन है. इससे इतर अगर टी-20 इंटरनेशनल मैचों में पर नजर डालें तो उन्होंने 80 पारियों में 2283 रन बनाए. इस दौरान 17 अर्धशतक भी लगाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button