Breaking News

राजनीतिक संकट से जूझ रहे दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में मचा सियासी बवाल

राजनीतिक संकट से जूझ रहे दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में मचा सियासी बवाल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच एक बार फिर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को वेनेजुएला के विपक्ष के लिए अमेरिका के मजबूत समर्थन को दोहराया। ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को हटाने की मांग करने वाले प्रदर्शनकारी आजादी की लड़ाई लड़ रहे हैं। ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा, ‘मादुरो के खिलाफ पूरे वेनेजुएला में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुए। आजादी की लड़ाई शुरू हो गई है।’

ट्रंप ने कहा कि इससे पहले उन्होंने स्व-घोषित राष्ट्रपति और विपक्षी नेता जुआन गुएडो से फोन पर बात की थी। बता दें कि अमेरिका गुएडो के पक्ष में है। ट्रंप ने कहा लोकतंत्र को फिर से हासिल करने के लिए वेनेजुएला की लड़ाई में अमेरिका मजबूती से उसके साथ खड़ा है।

वेनेजुएला का नेतृत्व करने के लिए गुएडो के दावे को वॉशिंगटन ने अपना पूरा समर्थन दिया है, लेकिन मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो अब भी सेना और पुलिस का नियंत्रित कर रहे हैं। उनका कहना है कि गुएडो अमेरिका के नेतृत्व वाले तख्तापलट की साजिश का हिस्सा हैं। इस बीच वेनेजुएला की शीर्ष अदालत ने विपक्षी नेता जुआन गुएडो के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है और उनके बैंक खाते भी सील कर दिए हैं। गुएडो बड़े स्तर पर मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आह्वान कर रहे हैं।

बुधवार को राजधानी कारकस समेत कई अन्य शहरों में गुएडो के समर्थन सड़क पर बैनर-पोस्टर लेकर नारेबाजी करते दिखे। कोई बर्तन पीट रहा था, तो कोई सीटी बजा रहा था। बैनर में लिखा था, ‘सशस्त्र बल, अपनी गरिमा वापस हासिल करें…हड़पनेवाला मादुरो…राष्ट्रपति गुएडो…और तानाशाही बर्दाश्त नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *