Breaking News

अब एक ऐप से भेज सकेंगे किसी भी ऐप में मैसेज

सोशल मीडिया के तमाम ऐप भले ही अलग-अलग तरह से काम करते हों, लेकिन इन सब में एक समानता है, वो है ‘चैट’। फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया ऐप की बढती लत के ज़रिये यूज़र्स को ये ऐप इस्तेमाल करने में बार-बार ऐप स्विच करना पड़ता है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि इस समस्या का हल निकलने वाला है तो क्या मानेंगे ? जी हाँ फेसबुक ने मैसेंजर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप के एकीकरण (Integration), सरल भाषा में कहें तो इन सारी ऐप सेवाओं को एक करने का प्लान बना रहा है।

गुरुवार को फेसबुक कंपनी की तिमाही आय की बैठक के दौरान फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस बात की पुष्टि की है कि, कंपनी वास्तव में इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सहित अपनी तीन मैसेजिंग सेवाओं के एकीकरण की योजना बना रही है।

हाल ही में यह बताया गया था कि कंपनी फेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को एकीकृत करने की योजना बना रही है। इसपर कई लोगों का कहना है कि इन सभी तीन सेवाओं को एकीकृत करना आसान नहीं है, जबकि इस कदम के पीछे जुकरबर्ग का कहना है कि यह इस योजना से किसी भी ऐप में मैसेज भेजना आसान हो जायेगा।

फेसबुक के सह-संस्थापक के अनुसार, लाखों फेसबुक यूज़र्स ऐसे हैं जो फेसबुक मैसेंजर को अपना डिफ़ॉल्ट मैसेजिंग ऐप के रूम में इस्तेमाल कर रहे हैं। इन तीनों ऐप्स में से एन्क्रिप्शन खत्म कर इनके एप्स के बीच मैसेज भेजे जा सकेंगे। इस बीच कंपनी की तरफ से यह सुनिश्चित किया गया है कि चैट और फोटो-शेयरिंग सेवाएं स्टैंड-अलोन ऐप के रूप में कार्य करती रहेंगी।

फिलहाल फेसबुक इस योजना पर काम कर रहा है। जुकरबर्ग के अनुसार अगर सब कुछ ठीक रहा तो साल 2020 के आसपास इस सेवा को यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *