Breaking News

13 प्वाइंट रोस्टर के विरोध में एकजुट हो छात्रों ने किया प्रदर्शन, रखी ये मांगें…

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल.

लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय एवं बीबीएयू समेत अन्य कालेजों से आये छात्रों ने 13 प्वाइंट रोस्टर के विरोध में आज GPO हजरतगंज में एकजुट हो विरोध प्रदर्शन किया और इसे हटाने तथा 200 प्वाइंट रोस्टर को लागू करने की मांग की।

22 जनवरी 2019 को 13 प्वाइंट रोस्टर के मामले में भाजपा सरकार ने न्यायालय में कमजोर पक्ष रखकर इस रोस्टर को लागू करा दिया है। इस रोस्टर के वजह से अब विश्वविद्यालयों में विभाग को यूनिट मानकर नियुक्तियाँ होंगी जबकी पहले 200 प्वाइंट के नियम से विश्वविद्यालय को यूनिट मानकर नियुक्तियाँ की जाती थी।

विभाग को यूनिट मानने से दलित-पिछड़ो-आदिवासियों का प्रोफेसर बनने का सपना कभी पूरा नहीं हो पायेगा। अगर एक विभाग में तीन नियुक्तियाँ आयेंगी तो तीनों ही आरक्षण के दायरे से बाहर रहेंगी इसका मतलब तीनों सीटों पर सामान्य वर्ग मतलब सवर्ण समाज के किसी व्यक्ति को नौकरी मिलेगी।

इसके साथ ही हकीकत ये भी है कि शायद ही कभी एक साथ किसी विभाग में तीन पदों की नियुक्तियाँ आये। इस रोस्टर के नियमानुसार आरक्षण नियम तब लागू होगा जब एक विभाग में चार सीटें आयेंगी वो भी पिछड़ों के लिये होगी; इसके बाद पाँचवीं व छठी सीट फिर ये सवर्ण समाज यानी जनरल श्रेणी को जाएगी।

इसी तरह सातवीं सीट एससी व आठवीं सीट पिछड़े वर्ग को जायेगी लेकिन अभी तक एसटी वर्ग इस दायरे में नहीं आ सका है क्योंकि इस नियम के अनुसार एसटी के लिये 15 पदों की नियुक्ति जरूरी है तब एसटी को एक सीट मिलेगी जबकी इस तेरह प्वांइट रोस्टर के हिसाब आदिवासी समाज को बिल्कुल ही अछूत बना दिया।

प्रदर्शन में यादव सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार यादव ने कहा कि इस समय संविधान को दरकिनार करते हुए मनुवादी व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके लिए न केवल सत्ता पक्ष ही जिम्मेदार है बल्कि विपक्ष भी उतना ही जिम्मेदार है।

इस विरोध का सभी छात्र संगठनों ने भी समर्थन किया है और कहा कि यदि सरकार से मांग की कि इस 13 प्वाइंट रोस्टर की जगह 200 रोस्टर प्रणाली को लागू किया जाए।

ये रहे मौजूद

रिहाई मंच के रॉबिन वर्मा, सचेंद्र प्रताप यादव, यादव सेना- शिव कुमार यादव, जगन्नाथ यादव आइसा के नीतीन राज, छात्रसभा की पूजा यादव, अनिल यादव ‘मास्टर’ अवनीश यादव, महेंद्र यादव, विनय यादव, विवेक यादव, मुलायम यादव, विश्वविद्यालय के शोध छात्र- रमेश, सौरभ, मुलायम गौरव, दीपक, मनीष, रत्नेश, सत्येश, अम्बुज, दिलीप, प्रदीप, बसंत कनौजिया, देवीलाल गौतम, राजवर्धन, रितेश, सुधीर पंकज, अशोक, मैत्रेय गौतम ने जीपीओ पर भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *