Breaking News

कुर्द लड़ाकों की सुरक्षा की शर्त पर बलों की वापसी संबंधी ट्रम्प की योजना

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को तुर्की को चेतावनी दी कि यदि वह सीरिया से अमेरिकी बलों की वापसी के मद्देनजर कुर्द लड़ाकों पर हमला करता है तो उसे आर्थिक तबाही का सामना करना पड़ेगा. इसके साथ ही उसने कुर्द लड़ाकों से भी अंकारा को ना उकसाने की अपील की. ट्रम्प ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने की दिसम्बर में घोषणा की थी. तुर्की ने अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाकों की सुरक्षा की शर्त पर बलों की वापसी संबंधी ट्रम्प की योजना पर नाराजगी जताई थी.

ट्रम्प ने ट्वीट किया, ”कुर्द बलों पर हमला करने पर तुर्की को आर्थिक रूप से तबाह कर देंगे.”उन्होंने लिखा, ”इसी तरह, हम यह भी नहीं चाहते कि कुर्द अंकारा को उकसाएं.” सीरिया में आईएस के खिलाफ अमेरिका नीत अभियान का जमीनी स्तर पर कुर्द बहुल सीरियन डेमोक्रेटिक बल (एसडीएफ) नेतृत्व करता है.

बता दें ट्रंप ने दिसंबर में अचानक ही सीरिया से सुरक्षा बलों को वापस बुलाने की घोषणा कर दी थी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अचानक से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का निर्णय करते हुए हाल में कहा था कि जिहादी समूहों को व्यापक तौर पर शिकस्त दे दी गई है. अमेरिका के अनेक नेताओं और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों को लगता है कि यह कदम उठाने में जल्दबाजी की गई है तथा इससे पहले से ही सकंटग्रस्त क्षेत्र और भी अस्थिर हो सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *