Breaking News

सेक्स में कम हो रही है दिलचस्पी तो करें ये उपाए

अमेरिका के लोगों की सेक्स में दिलचस्पी घट गई है। जर्नल आर्काइव्ज़ ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर में पब्लिश हुई एक नई स्टडी में इस बारे में बताया गया है। इस स्टडी के मुताबिक एक अमेरिकी अडल्ट 1990 में जितनी बार सेक्स करता था उसकी तुलना में साल 2014 में अमेरिकियों द्वारा सेक्स करने में नौ गुणा कमी आयी है।
1990 की शुरुआत से साल 2000 के बीच अमेरिकन्स एक साल में 60 से 65 बार सेक्स करते थे। लेकिन 2002 के बाद सेक्स में अमेरिकियों की दिलचस्पी कम होती गई। शादीशुदा जोड़ा 1989 में जहां एक साल में 67 बार सेक्स करता था, 2014 में इसकी संख्या घटकर 56 ही रह गई। इसका एक और कारण यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोग सिंगल रहना चाहते हैं जिसका मतलब है सेक्स में कमी तो वहीं जो लोग शादी के बंधन में बंधते भी हैं उनकी भी रूचि सेक्स में पहले जितनी नहीं रही।

इस कमी के पीछे कई कल्चरल बदलावों को चिन्हित किया गया है। अमेरिका के लोगों के पास अपने मनोरंजन और सुख साधन के लिए अब अलग-अलग माध्यम हैं जैसे- सोशल मीडिया, विडियो गेस, नेटफ्लिक्स आदि। नई पीढ़ी के लोग पुरानी पीढ़ी के लोगों की तुलना में कम सेक्स कर रहे हैं। हालांकि इस रिपोर्ट में दो संभावनाओं से इनकार किया गया है- काम के बढ़ते घंटे और पॉर्नोग्राफी। हालांकि एक एजग्रुप के लोग जिनमें सेक्स को लेकर कोई कमी नहीं आयी है वह है 70 साल से ऊपर के लोग। इस उम्र के लोग 1989 में जहां 9 बार सेक्स करते थे वहीं, 2014 में यह संख्या बढक़र 11 होग गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *