Breaking News

दिल्ली की सड़कों पर है सबसे अधिक खतरा

यातायात नियमों को लेकर हुए एक सर्वे में पता चला है कि दिल्ली से ज्यादा अच्छी व्यवस्था कोलकाता में है. अगर हम गाड़ी चालकों की बात करें तो यहां 44 प्रतिशत ऐसे हैं जो जेबरा क्रॉसिंग पर गाड़ी नहीं रोकते. वहीं 55 प्रतिशत गाड़ी चालक अधिकृत पार्किंग स्थलों पर गाड़ी पार्क नहीं करना चाहते.
फॉर्ड इंडिया द्वारा किए गए इस सर्वे में छह मेट्रो सिटी  चार नॉन मेट्रो सिटी के पैदल यात्रा करने वाले लोग, व्यक्तिगत ड्राइवर और पैसेंजर्स को शामिल किया गया. सर्वे में पता चला कि सबसे बेहतर स्थिति लुधियाना की है. वहां के ड्राइवर ट्रैफिक नियमों को लेकर अधिक सजग हैं. इसके अतिरिक्त कोलकाता की स्थिति भी बहुत ज्यादा बेहतर पाई गई है. वहीं सबसे बेकार स्थिति दिल्ली की है. 

सर्वे के मुताबिक 51 प्रतिशत लोगों को ये बात पता ही नहीं है कि सीट बेल्ट पहनने के बाद ही एयर बैग अधिक अच्छे ढंग से कार्य करता है. इस मामले में बंगलूरू पहले नंबर पर है, जहां के 97 प्रतिशत लोगों को एयर बैग सिस्टम के कार्य करने के बारे में नहीं पता है.

सर्वे में इस बात का भी पता चला है कि अधिकांश ड्राइवर बस में यात्रा करने वाले लोगों को लेकर बिल्कुल सावधानी नहीं बरतते. अधिकांश ड्राइवरों का मानना है कि वह उस बस को ओवरटेक करते हैं जो यात्रियों को उतार रही होती है. इस मामले में सबसे बेकार दशा हैदराबाद के हैं. जहां के ड्राइवर सबसे ज्यादा बस को ओवरटेक करते हैं.

इस सर्वे में शामिल दिल्ली के 42 प्रतिशत ड्राइवरों ने ये माना है कि वह इमरजेंसी सर्विस वाहन को रास्ता नहीं देते. ड्राइवरों का ये भी कहना है कि जब ट्रैफिक पुलिस नहीं होती तो वह ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *