Breaking News

नए वर्ष के पहले चार महीनों में पीएम मोदी नहीं जाएंगे विदेश यात्राओं पर…

नए वर्ष के पहले चार महीनों में पीएम नरेंद्र मोदी किसी भी विदेश यात्रा पर नहीं जाएंगे. इस बात की पुष्टि गवर्नमेंट से जुड़े सूत्र कर रहे हैं. माना जा रहा है कि पीएम मोदी का पूरा ध्यान लोकसभा चुनावों पर होगा. पिछले वर्ष पीएम ने 14 विदेश यात्राएं की थी मगर आगामी वर्ष के पहले चार महीनों में पीएम का विदेशी भूमि पर कोई भी द्विपक्षीय प्रोग्राम नहीं है.

पीएम के अतिरिक्त नरेंद्र मोदी बीजेपी के स्टार प्रचारक भी है. राजस्थान, मध्यप्रदेश  छत्तीसगढ़ में पार्टी के पराजय के बाद उनका भूमिका  भी बढ़ जाता है. पीएम मोदी अगले वर्ष 21 से 23 जनवरी तक वाराणसी में चलने वाले प्रवासी इंडियन दिवस के प्रोग्राम में भी भाग लेंगे.

पीएम मोदी हाल ही में अक्टूबर में आसियान समिट में शामिल होने सिंगापुर गए थे. इसके अतिरिक्त नवंबर में उन्होंने उन्होंने मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम सोलह के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए मालदीव की यात्रा की थी.

हिंदी पट्टी के तीन बड़े राज्यों (मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़  राजस्थान) में बीजेपी हाल ही में सत्ता से बाहर हुई है. राजस्थान में जहां कुछ महीने पहले तक कांग्रेस पार्टी प्रचंड बहुमत हासिल करते दिख रही थी मगर मोदी के भीषण प्रचार ने इसे कांटे की मुक़ाबला में बदल दिया. भले ही बीजेपी की पराजय हुई मगर यह करीबी मुकाबला दिखाता है कि मोदी अपनी पार्टी के लिए कितने जरुरी हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए गवर्नमेंट को गांवों से जुड़े कई मुद्दे अभी सुलझाने है. सत्ताधारी साझेदारी के सामने महागठबंधन का मुकाबला करने की भी चुनौती है.

जून 2014 से अबतक पीएम मोदी ने 48 विदेश यात्राएं की है. अधिकारियों की मानें तो अगले कुछ महीनों तक पीएम मोदी की कोई भी विदेश यात्रा नहीं है. दक्षिणी एशियाई राष्ट्रों की यात्रा जरूर प्रस्तावित है मगर अभी उसकी तारीख निर्धारित होना बाकी है.

भूटान के पीएम लोताय शेरिंग गुरूवार से तीन दिनों के लिए हिंदुस्तान के दौरे पर आ रहे है. माना जा रहा है कि शेरिंग इंडियन पीएम मोदी को भूटान आने का निमंत्रण दे सकते हैं.हिंदुस्तान भूटान के रिश्तों को देखते हुए माना जा रहा है कि हिंदुस्तान इस न्योते को स्वीकार कर ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *