Breaking News

ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच होगा बॉक्सिंग डे क्रिकेट मैच

बॉक्सिंग डे एक बैंक या सार्वजनिक अवकाश होता है जो 26 दिसम्बर या क्रिसमस के एक या दो कार्यकारी दिनों के बाद दिया जाता है. इसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड, कनाडा, ब्रिटेन तथा कुछ अन्य राष्ट्रमंडल देशों में मनाया जाता है. दक्षिण अफ्रीका में इसे 1994 में सदभावना दिवस का नाम दिया गया था. ऐतिहासिक रूप से पूर्व के पूर्वी जर्मनी में इसे क्रिसमस के दूसरे के रूप में मनाया जाता था.

मेलबर्न के ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान पर लगभग हर साल टेस्ट मैच आयोजित होता है और इसे ऑस्ट्रेलिया में सबसे महत्वपूर्ण मुकाबला माना जाता है. बॉक्सिंग डे को लेकर कई कहानियां हैं कुछ लोग मानते हैं कि रोमन काल या शुरुआती ईसाई काल में धातु के बने डिब्बे चर्च के बाहर रख दिए जाते थे जिनके माध्यम से सेंट स्टीफन की दावत के नाम पर भेंट इकट्ठा की जाती थीं.

ऑस्ट्रेलिया के अलावा दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में भी बॉक्सिंग डे टेस्ट का आयोजन करते रहे हैं. पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की शुरुआत इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 1913 में हुई थी. ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ 1968-69 से हुई. इसके बाद 1981-82 से लगभग हर साल एमसीजी यानी एमसीजी टेस्ट मैच का आयोजन ऑस्ट्रलियाई क्रिकेट कैलैंडर की पहचान बन गया.

बॉक्सिंग-डे के क्रिकेट से नाते की भी एक दिलचस्प कहानी है. बताया जाता है कि पहले ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड का मैच अक्सर विक्टोरिया और न्यू साउथवेल्स के बीच खेला जाता था, जो बेहद लोकप्रिय हुआ करता था. हालांकि न्यू साउथवेल्स के खिलाड़ी इस बात से नाराज भी रहते थे कि वे मैच के कारण अपने परिवार के साथ क्रिसमस नहीं मना पाते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *