किसानों की भारी किल्लत के बाद, अब भाजपा करने जा रही खाद कारखाने का लोकार्पण

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : हिन्दुस्तान यूरिया रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के खाद कारखाना के नीम कोटेड यूरिया प्लांट के उद्घाटन 7 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। लोकार्पण से पहले केन्द्र सरकार में सचिव उवर्रक राजेश कुमार चतुर्वेदी ने तैयारियों का जायजा लिया। वहीं, 30 नवम्बर को प्लांट को चलाकर ट्रायल भी होगा।प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तय होने के बाद खाद कारखाने में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। केन्द्र सरकार में सचिव उवर्रक राजेश चतुर्वेदी ने गुरुवार को प्लांट में जाकर एक-एक बिंदु पर पड़ताल की। जो भी खामियां थीं उन्हें दूर करने का निर्देश दिए । एचयूआरएल के प्लांट में 30 नवम्बर को फाइनल ट्रायल होगा। इस दौरान करीब 500 मिट्रिक टन नीम कोटेड यूरिया का उत्पादन होगा। वहीं, लोक निर्माण विभाग खाद कारखाने तक पहुंचने वाली सड़क को चकाचक करने के लिए मेहनत कर रहs है। बीते दिनों डीएम विजय किरन आनन्द ने प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों को लेकर खाद कारखाना परिसर में बैठक की थी। उन्होंने एडीएम सिटी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। प्रशासन कम से कम 12 जगह पार्किंग बनाने की तैयारी कर रहा है। एसएसबी कैंप के पास हेलीपैड बनाने की तैयारी हो रही है। पार्किंग के लिए सफाई व अन्य व्यवस्था की जिम्मेदारी अफसरों को सौंप दी गई है।

 

खाद कारखाना का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जुलाई 2016 को किया था। खाद कारखाना के निर्माण पर आठ हजार और एम्स के निर्माण पर 14 सौ करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। एचयूआरएल के सीनियर प्रबंधक सुबोध दीक्षित का कहना है कि पीएम का कार्यक्रम तय होने के बाद सभी औपचारिकता पूरी की जा रही हैं। प्लांट लोकार्पण को लेकर तैयार है। प्रधानमंत्री के हाथों खाद कारखाना का उद्घाटन होने के बाद कुछ ही देर नीम कोटेड यूरिया का उत्पादन होगा।

सात से लेकर नौ दिसम्बर के बीच प्रधानमंत्री के आगमन का कार्यक्रम प्रस्तावित है। आगमन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। पीएमओ से अभी कोई तारीख निर्धारित नहीं हुई है। शासन के निर्देशानुसार तैयारी की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button