Apple Watch Series 7 के जानिये क्या है फीचर्स और कीमत

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : एप्पल ने आईफोन 13 सीरीज के साथ ही Apple Watch Series 7 स्मार्टवॉच को भी लॉन्च किया था। यह कंपनी की स्मार्टवॉच सीरीज का आठवां मॉडल है। सीरीज 7 में सीरीज़ 6 की तुलना में डिस्प्ले से लेकर डिजाइन तक, कई बदलाव देखने को मिलते हैं। यह दो साइज- 41mm और 45mm में आती है। भारत में इसकी कीमत 41,900 रुपये से शुरू होती है। हमने इस वॉच का कुछ दिन इस्तेमाल किया और आपके लिए इसका रिव्यू ले आए हैं। रिव्यू के लिए हमें एल्युमीनियम केस के साथ 45mm जीपीएस + सेलुलर वेरिएंट मिला है।

नई एप्पल वॉच में अब तक का सबसे बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। सीरीज़ 6 की तुलना में इसमें 20 प्रतिशत ज्यादा स्क्रीन एरिया और एंट्री-लेवल सीरीज़ 3 मॉडल की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक स्क्रीन एरिया दिया गया है। कंपनी ने नई वॉच को पांच नए रंगों में उतारा है जिसमें मिडनाइट, स्टारलाईट, ग्रीन और एक न्यू ब्लू और रेड कलर शामिल हैं। इसमें कर्व्ड किनारों वाला डिस्प्ले है, जिसपर आसानी से स्क्रैच भी नहीं आते। कंपनी का कहना है कि इसमें क्रैक-रेजिस्टेंट फ्रंट क्रिस्टल लगा है।

 

स्मार्टवॉच के राइट साइड में नेविगेशन के लिए एक क्राउन, रिसेंट ऐप्स के लिए एक बटन और एक माइक दिया गया है। लेफ्ट साइड में स्पीकर और पीछे की तरफ सेंसर्स मिलते हैं। इस बार कंपनी ने डिस्प्ले में Qwerty कीपैड की सुविधा भी दी है, जिससे आप आसानी से एक स्मार्टफोन की तरह, एप्पल वॉच में भी टाइप कर सकते हैं। एप्पल वॉच सीरीज 7 में Always On Display का फीचर दिया गया है, जिसके चलते आपको टाइम देखने के लिए स्क्रीन टच करने की जरूरत नहीं होती। क्रैक-रेजिस्टेंट होने के साथ ही यह वाटर और डस्ट रेजिस्टेंट भी है। आप स्विमिंग करते समय आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

एप्पल वॉच सीरीज 7 में आपको दो नए वॉच फेस- Contour और Modular Duo दिए गए हैं। हालांकि मेरा पसंदीदा Portrait वॉच फेस है, जो आपकी सिलेक्ट की गई तस्वीर को बैकग्राउंड ब्लर करके वॉचफेस बना देता है। इसके अलावा भी आपको ढेर सारे ऑप्शन मिल जाते हैं, जिन्हें आप सीधा एप्पल वॉच या आईफोन के जरिए बदल सकते हैं।

 

एप्पल वॉच के जरिए आप ब्लड ऑक्सीजन लेवल पता करने से लेकर ECG टेस्ट करने तक का काम कर सकते हैं। ECG टेस्ट के लिए आपको अपनी एक उंगली बस क्राउन पर रखनी होती है और रिपोर्ट को आप डॉक्टर के पास भी भेज सकते हैं। इसमें हार्ट रेट मॉनिटरिंग और स्लीप ट्रैकिंग भी दी गई है। इसके साथ ही Mindfulness ऐप के जरिए आपको दिनभर की थकान मिटाने और दिमाग का शांति दिलाने की कोशिश की जाती है।

 

इसमें आउटडोर वॉक से लेकर योगा, आउटडोर रन, आउटडोर साइकिल, इनडोर वॉक, इनडोर रन, इनडोर साइकिल, हाइकिंग, डांस, ताई ची, स्विमिंग, समेत ढेर सारे वर्कआउट मोड दिए गए हैं। इसमें दी गई Activity Rings बताती है कि आप कितनी देर चले, कितनी देर एक्ससाइज की और कितनी देर खड़े रहे।

 

Apple Watch Series 7 हमेशा कनेक्ट रहने के लिए सभी सुविधाएं मिलती हैं। इसमें आपको अपने फोन के सभी नोटिफिकेशन तो मिलते ही हैं। साथ ही आप चाहें तो मैसेज का रिप्लाई भी एप्पल वॉच से ही कर सकते है। इसके अलावा आपको कॉलिंग की सुविधा भी दी गई है। यानी आप फोन रिसीव भी कर सकते हैं और डायल भी कर सकते हैं। सीधे तौर पर देखें तो आपको आईफोन इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं है, सब काम स्मार्टवॉच से ही हो जाएगा। इसमें सिरी वॉइस असिस्टेंट का सपोर्ट भी दिया गया है।

 

स्मार्टवॉच में आपको अगर कोई ऐप मिसिंग नजर आती है तो आप ऐप स्टोर के जरिए सीधा एप्पल वॉच में ही उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसमें इमरजेंसी SOS, इंटरनेशनल इमरजेंसी कॉलिंग और फॉल डिटेक्शन का फीचर भी मिलता है।

 

10 से 12 दिन की बैटरी लाइफ वाली स्मार्टवॉच इस्तेमाल कर चुके यूजर्स को एप्पल वॉच का बैटरी बैकअप थोड़ा कम लग सकता है। इसकी बैटरी एक से डेढ़ दिन तक ही चलती है। Apple का दावा है कि Apple Watch Series 7 एक बार चार्ज करने पर 18 घंटे तक चल सकती है। यह पिछले साल के मॉडल जैसा ही है। लेकिन फिर भी, Apple का कहना है कि नई Apple वॉच 33 प्रतिशत तेज चार्जिंग प्रदान करती है। स्मार्टवॉच को फुल चार्ज होने में करीब 2 घंटे 50 मिनट का समय लग जाता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button